वर्ष 2023 में राज्य में एक साथ होंगे 48 नगर निकायों के चुनाव, सीएम हेमंत ने दी मंजूरी

रांची। राज्य में एक साथ सभी नगर निकायों में चुनाव कराने की तैयारी की जा रही है. झारखंड में अभी 13 निकायों में चुनाव लंबित हैं, मेयर,अध्यक्ष सहित पार्षदों के पद लगभग दो साल से खाली हैं. ऐसे में इन स्थानों पर चुनाव की तैयारी निर्वाचन आयोग कर रहा था, लेकिन नगर विकास विभाग ने वर्तमान में जो प्रस्ताव तैयार किया है उसके अनुसार सभी 48 नगर निकायों में एक साथ चुनाव कराया जाएगा.

अधिकारियों ने बताया कि कोविड-19 को देखते हुए लंबित नगरपालिका निर्वाचन 2020 तथा 2023 के अन्य नगरपालिकाओं का पांच वर्ष का कार्यकाल समाप्ति के पूर्व सभी नगरपालिकाओं का एक साथ आम निर्वाचन कराया जाना निर्धारित कर दिया गया है. ऐसे में नगरपालिका अधिनियम के अधीन वर्ष 2023 में नगर निकायों का निर्वाचन कराया जाएगा, जिसे तृतीय आम निर्वाचन माना जायेगा. इस प्रस्ताव पर राज्य के मुख्यमंत्री सह विभागीय मंत्री हेमंत सोरेन की भी सहमति मिल गयी है,10 अक्टूबर की कैबिनेट की बैठक में इस पर मंजूरी भी मिल जाए. इस मंजूरी के साथ चुनाव का रास्ता साफ हो जाएगा.

मिली जानकारी के अनुसार इसके अलावा इस बार का नगर निकाय चुनाव बिना ओबीसी आरक्षण के ही होगा. पिछड़ा वर्ग की जनसंख्या को अन्य श्रेणी में शामिल किया जायेगा. ओबीसी की सीट को खुले श्रेणी में शामिल करते हुए चुनाव कराये जायेंगे. यानि ओबीसी के सारे सीट अन्य श्रेणी में आ जायेंगे,जहां से कोई भी चुनाव लड़ सकेगा. सुपीम कोर्ट के आदेश के कारण ओबीसी सीट को खुला सीट मान कर चुनाव कराया जायेगा. पंचायत चुनाव भी इसी तर्ज पर हुआ था. मंत्रिपरिषद की स्वीकृति इस पर मिलने के बाद राज्यभर में आरक्षण एवं आवंटन तथा महिला आरक्षण के चक्रानुक्रम की कार्रवाई की जायेगी. इसके बाद सभी नगरपालिकाओं में नाम-निर्देशन से लेकर अन्यान्य निर्वाचन की सभी प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी. ऐसे में पूर्व में प्रकाशित जिला,राज्य गजट में आरक्षण-आवंटन की कार्रवाई को संशोधित किया जायेगा.

यहां चुनाव लंबित हैं

ओबीसी को आरक्षण कोटि से बाहर रखने के बाद नयी मतदाता सूची का गठन कर पूरे राज्य में चुनाव की घोषणा की जायेगी. इसके अलावा अभी जिन 13 नगर निकायों में चुनाव होना है, उनमें चार नये नगर निकाय हैं. नवगठित बड़की सरैया,धनवार, हरिहरगंज,महगामा नगर परिषद में पहली बार चुनाव होना है. वहीं,बचरा में भी चुनाव होता पर इसे नगर पंचायत को सरकार ने विघटित कर ग्राम पंचायत में शामिल कर दिया है. निकाय चुनाव की बात करें तो धनबाद,चास नगर निगम, विश्रामपुर, झुमरीतिलैया, गोमिया,चक्रधरपुर नगर परिषद, कोडरमा,बड़की सरैया, मझिआंव,धनवार,हरिहरगंज,महगामा में चुनाव होंगे.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *