अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर प्रशिक्षु बीएड शिक्षकों ने किया पौधारोपण

चतरा। चतरा कॉलेज के प्रशिक्षु बीएड शिक्षकों ने अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर मंगलवार को पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया. एसएस प्लस टू उच्च विद्यालय में आयोजित इस कार्यक्रम में प्रशिक्षु शिक्षकों के साथ साथ बीएड के विभागाध्यक्ष एवं बीएड शिक्षकों ने भी भाग लिया. 2022 का अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस थीम है :–अब हमारा समय है–हमारा अधिकार हमारा भविष्य रहा. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में चतरा कॉलेज के बीएड संभाग के विभागाध्यक्ष डॉ.नंदकिशोर सिंह प्रो. प्रेम बसंत बाखला, अवलोकन कार्य की पर्यवेक्षिका प्रो.ग्लोरिया ग्रेस होरो एवं एस.एस. प्लस टू हाई स्कूल के प्राचार्य श्री सतीश लाल गुप्ता, कुमार चंदन सिंह एवं स्कूल अन्य शिक्षक उपस्थित रहे.

कार्यक्रम में विभागाध्यक्ष डॉ. नंद किशोर सिंह ने कहा कि दुनिया की तरक्की के बीच लड़कियां आज भी अपने मौलिक अधिकारों से वंचित हैं. सांस्कृतिक बाधाएं, शिक्षा की कमी, सुरक्षा के मुद्दे और बहुत कुछ चुनौतियां हैं, जिनसे लड़कियां आज के समय में लड़ रही हैं. इन चुनौतियों को रोशनी में लाने के लिए पूरी दुनिया में ये दिन मनाया जाता है. वहीं प्रो. प्रेम बसंत ने महिलाओं के सशक्त होने एवं अपने लक्ष्य को हासिल करने और बालिकओं को हरेक चुनौतियों एवं कठिनाइयों का सामना करते हुए हमेशा सजग और दृढ़ होने की बातों पर जोर दिया. बीएड अवलोकन कार्य की पर्यवेक्षिका प्रो. ग्लोरिया ग्रेस होरो ने अपना उदाहरण पेश करते हुए कहा कि हमेशा महिलाओं को किसी से कम ना समझते हुए अपने लक्ष्य को हासिल करने की बातों पर ध्यान देना चाहिए

एस.एस. प्लस टू हाई स्कूल के प्राचार्य सतीश लाल गुप्ता ने बालिकाओं को हमेशा शिक्षित एवं अपने लक्ष्य के प्रति हमेशा दृढ़ संकल्पित होने की बातों पर जोर दिया. कार्यक्रम को सफल बनाने में बीएड प्रशिक्षुओं एवं 11वीं-12वीं की बालिकाओं और समस्त छात्र छात्र–छात्राओं के साथ साथ बीएड प्रशिक्षु शिक्षकों की अहम भूमिका रही. जिसमें प्रतीक्षा, लोकेश, तनु, सोविता,शिवानी,रोशनी,नील सुमन होरो,प्रियंका,श्रृंखला,कृति ,संदीप रवि शंकर कुशवाहा,मंटू,आलोक राज, आदि उपस्थित रहे.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *