ईडी ने मांगी शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के की जानकारी, कई आईएएस-आईपीएस अधिकारी रडार पर

रांची। झारखंड के कुछ आईपीएस और आईएएस अधिकारी के साथ साथ एक मंत्री भी ईडी के रडार पर हैं. जानकारी के अनुसार ईडी ने राज्य के शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो, उनके पीए पवन कुमार, सेवानिवृत हुए आईएएस अधिकारी केके खंडेलवाल, पाकुड़ के पूर्व डीसी दिलीप झा, गिरिडीह एसपी अमित रेणू, एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह समेत कई अन्य अधिकारियों, कारोबारियों के खिलाफ जानकारी मांगी है।

ईडी ने राज्य पुलिस मुख्यालय के आईजी मानवाधिकार से इस संबंध में जानकारी मांगी थी. जिसके बाद आईजी मानवाधिकार ने सीआईडी से संबंधित लोगों पर दर्ज केस, आरोप पत्र और शिकायत की जानकारी मांगी है. पुलिस मुख्यालय से रिपोर्ट भेजे जाने के बाद ईडी आगे की कार्रवाई करेगी. ईडी धनबाद समेत कई अन्य जिलों में अवैध कोयले की तस्करी को लेकर भी कार्रवाई की तैयारी में है. कोयला क्षेत्र में धनबाद के एसएसपी संजीव कुमार और गिरिडीह में अमित रेणू के खिलाफ ईडी को शिकायत मिली थी.

ईडी की शिकायत में धनबाद एसएसपी पर आरोप लगाया गया है कि धनबाद में मुगमा क्षेत्र में बड़े पैमानें पर कोयला तस्करी हो रही है. धनबाद में कोयला चालान धंसने से मौत की वजह तस्करी बतायी गई है, साथ ही फरवरी माह में हुए वारदातों को उदाहरण के तौर पर बताया गया है. गिरिडीह के एसपी अमित रेणू पर भी पद का दुरूपयोग करते हुए अपने और अपने परिजनों के नाम पर संपत्ति अर्जित करने का आरोप लगाते हुए पीएलएमए के तहत जांच की मांग की गई है. बीसीसीएल के सीनियर मैनेजर बीएन बेहरा, चीफ विजिलेंस अफसर अनिमेष कुमार से जुड़े मामले में भी ईडी ने जानकारी मांगी है. दुमका के हरिनंदन चौधरी, बालू के कारोबार से जुड़े मनीष यादव से जुड़े केस या आरोप पत्र की जानकारी भी इडी ने मांगी है.

कारोबारी विनोद कुमार के खिलाफ भी जांच

ईडी व्‍यवसायी विनोद कुमार को लेकर भी जानकारी जुटा रही है, आरोप है की विनोद कुमार ने गलत तरीके से अकूत संपत्‍त‍ि अर्जित की है. विभि‍न्‍न जगहों पर विनोद कुमार और उनके पर‍िवार के सदस्‍यों के नाम पर कई प्रॉपर्टी है. विनोद कुमार ग्रिड कंसल्टेंट के प्रोपराइटर हैं. विनोद कुमार के अलावा, ईडी एक पत्थर खनन कंपनी मेसर्स शिव शक्ति स्टोन वर्क्स के खिलाफ भी म‍िली शिकायत की जांच कर रही है. जिसमें शंकर कुमार को भागीदार बताया गया है. इसके अलावा ईडी ने तीन वरिष्ठ अध‍िकार सहित दो दर्जन से अधिक लोगों से संबंध‍ित श‍िकायत की भी जांच कर रही है।

साहिबगंज डीएमओ फिर रडार पर

साहिबगंज में अवैध खनन को लेकर ईडी ने वहां के डीएमओ विभूति कुमार को लेकर भी रिपोर्ट मांगी है. विभूति कुमार के बारे में बताया गया है कि वह अवैध खनन के बाद स्टोन चिप्स के परिवहन में संलिप्त रहे हैं. वहीं, कई क्रशर लीज में अनियमितता कर भी विभूति ने करोड़ों की कमायी की. इसके बाद अपने और अपने परिवार के नाम पर कई जगहों पर संपत्ति अर्जित की. वहीं, साहिबगंज में ही शिवशक्ति स्टोन वर्क्स में काम के दौरान एक मजदूर करूणा शाह की मौत हो गई थी. इस मामले में पुलिस से पूरी कार्रवाई रिपोर्ट, जांच से जुड़े कागजातों की मांग की गई है. आठ मई 2020 को करूणा शाह की मौत शिवशक्ति स्टोन वर्क्स में हुई थी.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *