सरकार के आपके द्वार कार्यक्रम में आए 9959 आवेदन, 6080 का हुआ निष्पादन

साहिबगंज। उपायुक्त राम निवास यादव ने बताया कि अभी तक शिविर के माध्यम से 9959 आवेदन प्राप्त हुए हैं . जिनमें से 6080 का डिस्पोजल कर दिया गया है और 129 आवेदनों को रिजेक्ट किया गया है. 3593 आवेदन डिस्पोजल के लिए पेंडिंग हैं. वहीं 158 डिस्पोजल की प्रक्रिया में है. इन सभी का एक माह के भीतर डिस्पोजल कर दिया जाएगा.

सर्वजन पेंशन योजना

उपायुक्त राम निवास यादव ने बताया कि सर्वजन पेंशन योजना एक कल्याणकारी योजना है. इस योजना के तहत 60 साल से अधिक आयु के सभी लोगों को योजना का लाभ दिया जाएगा. निर्वाचन की सूची के अनुसार 15 हजार का गैप सामने आया है. इसका क्रियान्वयन शिविरों के माध्यम से किया जा रहा है. इन शिविर में इस गैप को भरकर शत प्रतिशत लोगों को सर्वजन पेंशन योजना का लाभ दिया जाएगा.

झारखंड फसल राहत योजना

राज्य सरकार द्वारा साहिबगंज जिले को सूखाग्रस्त घोषित किया गया है इसके लिए झारखंड फसल राहत योजना अंतर्गत किसानों का रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. इसके अलावा मनरेगा अंतर्गत हर गांव में 05 नई योजनाएं भी लाई जाएंगी. इन योजनाओं से नई शुरुआत होगी. लेबर इंगेजमेंट बढ़ेगा, जो आगे गांव के विकास में सहायक सिद्ध होगा.

सावित्रीबाई फुले समृद्धि योजना

इस दौरान उन्होंने सरकार द्वारा लाई गई नई योजना सावित्रीबाई फुले समृद्धि योजना के विषय में बताते हुए कहा कि राज्य सरकार अब किशोरियों को नयी योजना के तहत लाभ देगी. सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का असल उद्देश्य बालिकाओं, किशोरियों को शिक्षा से जोड़ना और वयस्क होने पर उसकी शादी के लिए जरूरी सहायता करना है. साथ ही बच्चियों को स्कूल से जोड़े रखने में इससे बड़ी मदद मिलेगी.

आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी

सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के तहत आठवीं से बारहवीं तक की बालिकाओं को भिन्न-भिन्न किस्तों में आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाएगी. जैसे कक्षा 8वीं और 9वीं में 2500 रुपए (प्रत्येक कक्षा में 25 सौ रुपए , कुल पांच हजार रुपए ) एवं 10वीं, 11वीं व 12वीं कक्षा में 5,000 रुपए (प्रत्येक कक्षा में 5 हजार रूपये, कुल 15 हजार). साथ ही 18 से 19 वर्ष की आयु पूरी होने पर एकमुश्त 20 हजार रुपए मिलेंगे. इस योजना के तहत कुल 40 हजार रुपए की राशि भुगतान किये जायेंगे, ताकि बेटियों को योजना का पूर्ण रूप से लाभ मिल सके.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *