उत्साह और सावधानी के साथ मनाएं दीपावली , रांची पुलिस है सुरक्षा में तैनात

रांची। राजधानी पुलिस दिवाली की सुरक्षा को लेकर हाई अलर्ट मोड पर है . रांची में हाल में हुए आपराधिक मामलों को देखते सुरक्षा की विशेष तैयारी की गई है. पूरे शहर में थानों के पुलिसकर्मियों और गश्ती दल के अलावा 500 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. इसमें बड़ी संख्या में सादे लिबास में भी पुलिसकर्मी तैनात होंगे.

कंट्रोल रूम से की जा रही मॉनिटरिंग

एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि पुलिस के जवानों को बड़े प्रतिष्ठानों और व्यवसायिक इलाकों के आसपास लगातार चौकसी रखने का निर्देश दिया गया है. रांची के कचहरी स्थित पुलिस कंट्रोल रूम में एक टीम लगातार सीसीटीवी कैमरों के जरिए पूरे बाजार की मॉनिटरिंग कर रही है, ताकि अगर किसी भी तरह की सूचना उनके पास पहुंचती है तो उसे वे तुरंत वे उसकी जानकारी वायरलेस के माध्यम से सुरक्षा में तैनात जवानों और अधिकारियों तक पहुंचाई जा सके. अगर कोई अपराधी संदिग्ध परिस्थिति में नजर आए या घटना को अंजाम देते दिखे जो उसका लोकेशन भी वायरलेस के जरिए प्रसारित किया जाएगा.

पीसीआर का बढ़ा दायरा

त्योहार को देखते हुए राजधानी और आसपास के इलाकों में तैनात पीसीआर के कार्यक्षेत्र का दायरा बढ़ाया जाएगा. इससे संबंधित आदेश भी एसएसपी ने जारी कर किया है. यह बदलाव हाल में रांची में अपराध की घटनाओं को देखते हुए किया गया है. अब पीसीआर गली मोहल्लों में भी गश्त करेगी. जहां, पीसीआर प्रवेश नहीं कर पाएगी, वहां पुलिस का बाइक दस्ता प्रवेश करेगा. फिलहाल रांची पुलिस के पास 30 पीसीआर वैन हैं.

अग्निशमन वाहन और एंबुलेंस भी मौजूद रहेंगे

किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए राजधानी में 14 स्थानों पर अग्निशमन वाहन और 13 स्थानों पर एंबुलेंस वैन तैनात किए गए हैं. वहीं, दूसरी तरफ शहर में कई स्थानों पर काली पूजा पंडालों का निर्माण भी किया गया है, सभी पूजा पंडालों में मजिस्ट्रेट की तैनाती भी की गई है. दीपावली के समय किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए शहर के पांच प्रमुख स्थानों में पुलिस की क्यूआरटी टीम को भी प्रतिनियुक्त किया गया है. क्यूआरटी अल्बर्ट एक्का चौक, पिस्का मोड़, बिरसा चौक, चांदनी चौक और कांके रोड में तैनात रहेगी.

ट्रैफिक को लेकर भी निर्देश

खरीदारी को लेकर शहर में काफी भीड़भाड़ रहती है, ऐसे में शाम 5 बजे से लेकर रात के 11 बजे तक भीड़भाड़ वाले इलाकों में भी ट्रैफिक पुलिस कर्मियों की तैनाती का आदेश दिया गया है.

27 हॉट स्पॉट पर होगी विशेष नजर

रांची पुलिस के वरीय अधिकारियों ने खुद राजधानी रांची में भ्रमण कर अपराध वाले हॉट स्पॉटों को चिह्नित किया है. इसमे कुल 27 जगहों को चिन्हित किया गया है, जहां पर सादे लिबास में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. कोतवाली, सुखदेवनगर, पंडरा ओपी, लालपुर, लोअर बाजार, सदर , बरियातू, डोरंडा, अरगोड़ा, जगन्नाथपुर, धुर्वा और तुपुदाना ओपी के ज्यादा क्राइम होने वाले स्पॉट को शामिल किया गया है. चिह्नित जगहों पर तैनात जवानों को संदिग्ध लोगों पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *