सरकार डीएमएफटी मद से करायेगी नीट की निःशुल्क तैयारी, जानें- कैसे मिलेगा मौका

रांची। राज्य सरकार की ओर से मेडिकल की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स की मदद की जायेगी. इसके लिए DMFT मद का पैसा इस्तेमाल होगा. लोहरदगा जिला प्रशासन ने इसके लिए इच्छुक स्टूडेंट्स से आवेदन मांगे हैं. DMFT के प्रभारी पदाधिकारी, डीडीसी और लोहरदगा डीसी ने इसके लिए बायोलॉजी बैकग्राउंड वालों को मौका देने का विचार किया है. ऐसे स्टूडेंट्स जो 12वीं क्लास में बायोलॉजी लेकर पढ़ाई कर रहे हैं या फिर पास आउट हो चुके हैं, वे अगर NEET की तैयारी करना चाहते हैं तो सरकार उन्हें निःशुल्क तैयारी करायेगी. इसके लिए वे डीआरडीए, जिला परिषद भवन, लोहरदगा के डीएमएफटी के प्रभारी पदाधिकारी के पास 10 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

ऐसे मिलेगी मदद

लोहरदगा जिला प्रशासन के मुताबिक DMFT मद से जिले के मेधावी स्टूडेंट्स की मदद की जायेगी. खासकर उनकी जो मेडिकल के लिए NEET की तैयारी करने के इच्छुक हों. इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से नदिया, लोहरदगा में एक कोचिंग सेंटर प्रारंभ किया जा रहा है. मेधा के आधार पर इसमें स्टूडेंट्स का चयन और पंजीकरण होना है. पंजीकरण के लिए आवेदन पत्र (फॉर्म) किसी भी कार्य दिवस में विकास शाखा, डीआरडीए, जिला परिषद भवन के कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है. साथ ही इसे वेबसाइट www.lohardaga.nic.in से भी डाउनलोड कर सकते हैं.

मिलेगी राहत
गौरतलब है कि मेडिकल में कैरियर बनाने को इच्छुक स्टूडेंट्स NEET की तैयारी के लिए बड़े कोचिंग संस्थानों, दूसरे शहरों में मदद लेने को जाते हैं. इस पर अच्छा खासा खर्च भी आता है. ऐसे में लोहरदगा जिला प्रशासन द्वारा NEET की तैयारी के लिए स्थानीय स्तर पर निःशुल्क कोचिंग की सुविधा को बड़ी राहत माना जा रहा है.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *