अब सरकारी नर्सरी से 5 रुपये में भी ले सकते हैं कल्पतरू और काजू के पौधे

रांची। राज्य सरकार अपने नर्सरी से न्यूनतम दर पर लोगों को पौधे दे रही है. वन, पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, झारखंड ने इसके लिए सूचना जारी की है. विभागीय नर्सरी में पौधे बेचने को विभिन्न प्रजातियों के पौधे तैयार रखे गये हैं. रांची, जमशेदपुर/सरायकेला एवं देवघर में स्थित नर्सरी में लोगों को 5 रुपये में सामान्य पौधे एवं 15 रुपये में बड़े पौधे और कल्मी वृक्ष लोगों को मिल सकते हैं. सस्ते दरों पर पौधे बेचने के पीछे असल मकसद लोगों को अपने घरों और उसके आसपास वृक्षारोपण करने और पर्यावरण को सेहतमंद बनाने को सजग करना भी है.

इन प्रजातियों के मिलेंगे पौधे
विभाग के मुताबिक रांची, जमशेदपुर, देवघर के सरकारी नर्सरी में विभिन्न प्रजातियों के पौधे उपलब्ध हैं. इनमें शीशम, सागवान, काला शीशम, आंवला, साल, सखुआ, बरगद, अर्जुन, जामुन, आसन, सीता, अशोक, बहेड़ा, ग्रीन सेमल, कचनार, करंज, धौरा, महोगनी, नींबू, खैर, काष्ठ बादाम, गमकराया, कठसागवान, लिसौढ़ा, गुलर, कुसुम, काला सिरिस, आकाशनीम, बेनजामिन, नागकेशर, बकैन, गोल्डमोहर, कल्पतरू, पेल्टोफोरम, अमलतास, छतवन, हर्रे, केन्द, शम्मी, सफेद कचनार, ईमली, शिवलिंगी, मकचुंद, मौलश्री, गम्हार, सीधा, महुआ, काजू, बेल, सोनाछाल, चिलबिल, पुत्रजीवा, आमड़ा, कसोई, बोतलब्रश, लक्ष्मीतरू, करम, बालमखीरा, केजोरिना, मेदाछाल, रोड़ी, खटरूस, मीठानीम. इसके अलावे सभी फलदार वृक्ष के पौधे, सभी आकाशीय पौधे एवं कल्मी आम भी उपलब्ध हैं.

यहां हैं नर्सरी
वन विभाग के मुताबिक रांची में तुपुदाना चौक से रिंग रोड पर 5 किमी पूरब की ओर, गढ़खटंगा में और ओरमांझी चौक से 4 किमी पश्चिम की ओर या टैगोर हिल से 8 किमी उत्तर की ओर बरवे में सरकारी नर्सरी स्थित है. इसके लिए आशीष ठाकुर 7766096672 या संतोष ठाकुर के नंबर 9123236354 पर संपर्क कर सकते हैं. जमशेदपुर/सरायकेला में आदित्यपुर से कांड्रा की ओर जाने वाले रोड पर आदित्यपुर से 6 किमी की दूरी पर गम्हरिया सेंटर में नर्सरी से लाभ ले सकते हैं. इसके लिए प्रभात कुमार के नंबर 6299016646 पर संपर्क करना होगा. देवघर में कांवर पथ के प्रवेश द्वार से 4 किमी दूर स्थित देवघर नर्सरी केंद्र से भी लाभ मिलेगा. यहां आनंद उरांव के नंबर 6201166840 पर बात कर सकते हैं.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *