छठ घाटों की सफाई को लेकर निगम सक्रिय, कल तक तैयार हो जाएंगे घाट

रांची। छठ महापर्व को लेकर रांची नगर निगम की ओर से शहर के तालाबों की साफ-सफाई का काम जारी है. शहर के तालाबों में निगमकर्मी साफ-सफाई के काम में जुटे हुए हैं. बटन तालाब, अरगोड़ा तालाब, जेल चौक तालाब, नामकुम घाघरा घाट, चडरी तालाब और कडरू तालाब समेत अन्य घाटों का हाल जानने के लिए गुरुवार को मेयर डॉ आशा लकड़ा निगम की टीम के साथ निकली. उन्होंने कहा कि शुक्रवार तक राजधानी के सभी घाट को तैयार करे. उन्होंने संबंधित अधिकारियों व कर्मियों को निर्देश दिया कि किसी भी हाल में छठ व्रतियों को कोई परेशानी न हो. साथ ही सुरक्षा को लेकर सभी जगह बैरिकेडिंग और डेंजर जोन चिन्हित करने का निर्देश दिया. सफाई के बाद घाटों और पहुंच पथ के किनारे ब्लीचिंग का छिड़काव कराने का भी निर्देश दिया.

घाटों पर बैरिकेडिंग के बाद बनेंगे चेंजिंग रूम
रांची नगर निगम की ओर साफ-सफाई का काम युद्धस्तर पर जारी है. इसके साथ ही छठ घाटों में रेड रीबन लगाने और बांस-बल्ली से बैरिकेडिंग का काम भी पूरा कर लिया जाएगा. सभी छठ घाटों पर महिलाओं के लिए अस्थाई चेजिंग रूम का भी निर्माण कराया जा रहा है, जिससे कि व्रतियों को किसी प्रकार की परेशानी ना हो.

वार्डों में बनाए जा रहे कृत्रिम छठ घाट
छठ को लेकर रांची नगर निगम शहर के वार्डों में कृत्रिम छठ घाट का निर्माण करा रहा है. इसके तहत शहर में अब तक दर्जनों घाटों को तैयार किया जा रहा है. जेसीबी मशीन से छठ घाट बनाने के लिए खुदाई कर उसमें टैंकर से पानी भरा जाएगा. राजधानी के अलग-अलग वार्डों में कृत्रिम छठ घाट का निर्माण कार्य जारी है. लोगों से अपील की जा रही है कि वह तालाबों में भीड़ लगाने से बचे. अपने नजदीकी कृत्रिम छठ घाट पर जाकर अर्घ्य दे. वहीं लोगों से यह भी अपील की जा रही है कि खतरनाक घाटों पर रांची नगर निगम और प्रशासन द्वारा लगाए गए बैरिकेडिंग से आगे ना जाएं.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *