छठ महापर्व के अवसर पर दो दिन के लिए बदली रांची की ट्रैफिक व्यवस्था, जानें किस दिन बड़े वाहनों के प्रवेश पर रहेगी रोक

रांची। महापर्व छठ पूजा में राजधानी रांची में किसी तरह की ट्रैफिक की समस्या न हो इसे लेकर ट्रैफिक व्यव्स्था में बदलाव किया गया है. रांची पुलिस ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है. 30 अक्टूबर की सुबह करीब 8 बजे से लेकर रात के 11 बजे साथ ही अगले दिन यानी 30 और 31 अक्टूबर की मध्यरात्रि करीब 2 बजे से लेकर रात के 10 बजे तक शहर के सभी इलाकों में भारी (बड़े) वाहनों के प्रवेश पर रोक लगाने के आदेश दिए है. शहर में दो दिनों तक (30 और 31 अक्तूबर) ट्रैफिक व्यवस्था में बदलाव साथ ही भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगी.

ट्रैफिक नियंत्रण के लिए ट्रैफिक विभाग की ओर से कांके रोड में विशेष इंतजाम किए गए हैं. इसके तहत 31 अक्तूबर को को दोपहर 2 बजे से शाम के 7 बजे तक राम मंदिर और चांदनी चौक के पास एक्सेस कंट्रोल प्वाइंट होगा. जहां पर छठ व्रतियों को घाट की तरफ ले जाने वाले वाहनों को ही प्रवेश दी जाएगी. वहीं, 30 और 31 अक्तूबर को भारी वाहन शहरी क्षेत्र को छोड़ते हुए रिंग रोड से अपने गंतव्य तक जायेंगे. विभाग के मुताबिक, शहर के कई जगहों को चिह्नित करके वाहनों के लिए पार्किंग सुविधा भी प्रदान की गई है.

इन जगहों पर होगी वाहनों की पार्किंग
जाकिर हुसैन पार्क से हटनिया तालाब जाने वाले मार्ग में राजधानी के नागा बाबा खटाल और सड़क किनारे साथ ही चांदनी चौक से कांके डैम जाने वाले मार्ग में सीएमपीडीआइ/गांधीनगर एवं रॉक गार्डेन के पास वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है. वहीं, रणधीर वर्मा चौक से हटनिया तालाब जानेवाले मार्ग में निगम पार्क और सड़कों के किनारे वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था है. वहीं, एसएसपी आवास से हटनिया तालाब जाने वाले मार्ग में सड़कों के किनारे पर पार्किंग की व्यवस्था है.

किशोरगंज से बड़ा तालाब जाने वाले मार्ग में सड़क किनारे के अलावे देवेंद्र मांझी चौक के पास निवारणपुर मैदान में वाहनों के पार्किंग की व्यवस्था की गई है. वहीं चुटिया से स्वर्णरेखा नदी जाने वाले मार्ग में सरस्वती शिशु मंदिर के सामने बनस तालाब चुटिया के पास सड़क किनारे पार्किंग की व्यवस्था है.

शहीद मैदान से तालाब जाने वाले रास्ते पर वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था शहीद मैदान पर की गई है. इसके अलावा जेल चौक के पास सड़क किनारे, लालपुर यातायात थाना के पास रोड किनारे भी पार्किंग की व्यवस्था की गई है. इधर, सर्जना चौक से बड़ा तालाब जाने वाले मार्ग में सर्जना चौक स्थित पार्किंग स्थल, वहीं शालीमार बाजार से तालाब जाने वाले रास्ते में शालीमार बाजार में पार्किंग की सुविधा दी गयी है.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *