उपायुक्त ने मुखिया सम्मेलन में कहा-नयी शिक्षा नीति लागू होने से समाज में होंगे बेहतर बदलाव

पलामू। झारखंड शिक्षा परियोजना के योजनानुसार नयी शिक्षा नीति-2020 को लागू करने को लेकर डालटनगंज के दीनदयाल उपाध्याय स्मृति नगर भवन में जिला स्तरीय मुखिया सम्मेलन का आयोजन बुधवार को किया गया. सम्मेलन का उद्घाटन मुख्य अतिथि पलामू उपायुक्त आंजनेयुलु दोड्डे, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश कुमार व जिला शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्जवलित कर किया. अध्यक्षता व विषय प्रवेश डी.ई.ओ. अनिल कुमार चौधरी ने किया, जबकि संचालन शिक्षक परशुराम तिवारी ने किया. सम्मेलन में उपस्थित 225 (दो सौ पच्चीस) मुखिया को संबोधित करते हुए उपायुक्त श्री दोड्ढे ने कहा कि नयी शिक्षा नीति के लागू होने से समाज में बेहतर बदलाव होंगे. उन्होंने जोर देकर कहा कि आप सब भेदभाव व जातपात के बिना पंचायत में सरकारी योजनाओं को लागू करें. यह सुनिश्चित करें कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रहे. ग़रीबी से लड़ने में शिक्षा ही कारगर हथियार है.

उप निर्वाचन पदाधिकारी शैलेश ने कहा कि मुखिया के रूप में आप सब शिक्षा के क्षेत्र में नेतृत्व प्रदान करें और प्रगति के वाहक बनें. उन्होंने आसपास हो रहे सकारात्मक परिवर्तन पर रोशनी डालते हुए प्रतिनिधियों में जोश भरा.

जिला शिक्षा पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी ने कहा कि शिक्षक, समुदाय व पंचायत प्रतिनिधियों के सामूहिक भागीदारी से नयी शिक्षा नीति को फलीभूत किया जा सकता है. कहा कि मुखिया इसे लागू करने के अभियान के अहम कड़ी होंगे. हम हर कदम पर सहयोग करेंगे.

ए.पी.ओ. अशोक रजक, उदय कुमार सिंह व जान मुथु ने पी.पी.टी. के माध्यम से शिक्षा अधिकार, समग्र शिक्षा व नयी शिक्षा नीति पर विन्दुवार जानकारी देते हुए मुखिया के दायित्वों को स्पष्ट किया.

मौके मुखिया संघ के जिला सचिव राजेंद्र पाण्डेय व महामंत्री श्रवण राम ने सकारात्मक पहल करने का संकल्प व्यक्त किया.

सम्मेलन को सफल बनाने में सहायक अभियंता दिलीप सिंह, सहायक राजीव चौबे, विकास दूबे, सुधीर कुमार, प्रेमचंद कुमार, अनिल ठाकुर, विनोद तिवारी, विजय शुक्ला, जावेद अख्तर, वीरेंद्र तिवारी व रामसरेख पाण्डेय ने सक्रिय भूमिका निभाई.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *