लोहरदगा । उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में आज स्वास्थ्य विभाग, झारखण्ड तथा एनएचएम के द्वारा संपोषित लोहरदगा जिला में निर्माणाधीन आधारभूत संरचनाओं का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करवाने के संबंध में आज एक आवश्यक बैठक संबंधित कार्यपालक अभियंताओं और प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारियों के साथ हुई।
बैठक में पूर्व से निर्माणाधीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, स्वास्थ्य उप केंद्रों की स्थिति की समीक्षा की गई। इसमें संबंधित कार्यपालक अभियंता व प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा निर्माणाधीन स्वास्थ्य केंद्रों की स्थिति से अवगत कराया गया और आवश्यकता बतायी गई। किस्को के बगडू़ में हैण्डओवर किये गये स्वास्थ्य उप केंद्र की स्थिति जांच कर प्रतिवेदन देने का निदेश प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी, किस्को को दिया गया। कुडू प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि सलगी में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है लेकिन मानव संपदा नहीं है। इसी प्रकार ओपा, ब्रह्मणडीहा,सिंजो में हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर संचालित होने की जानकारी प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारियों द्वारा दी गई। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आकाशी में पेयजल की व्यवस्था की मांग प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी द्वारा की गई।

मूंगो, गारीडीह और चापरोंग में बनेगा स्वास्थ्य उपकेंद्र

वर्ष 2019-20 के लिए जिले के सेन्हा, कुडू, किस्को और भण्डरा प्रखण्ड में स्वीकृत स्वास्थ्य उपकेंद्र की योजना की समीक्षा उपायुक्त द्वारा की गई। इसमें सभी प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारियों से चर्चा उपरांत पाया गया कि इनमें से सिर्फ मूंगो, गारीडीह और चापरोंग में ही स्वास्थ्य उपकेंद्र बनाये जाने की आवश्यकता है। उपायुक्त द्वारा भवन प्रमण्डल, लोहरदगा को इस दिशा में निर्माण कार्य प्रारंभ करने का निदेश दिया गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, सिविल सर्जन डाॅ एसके सुबोध, डाॅ शंभूनाथ चौधरी, सभी कार्यपालक अभियंता और सभी प्रखण्ड चिकित्सा पदाधिकारी उपस्थित थे।