उपायुक्त की अध्यक्षता में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल की बैठक आयोजित हुई

लोहरदगा। उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो कीअध्यक्षता में नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) की बैठक आयोजित हुई। बैठक में हिंडाल्को इंडस्ट्रीज को निदेश दिया गया कि वायु गुणत्ता व प्रदूषण संबंधी जानकारी के लिए इलेक्ट्रॉनिक पॉल्यूशन डिसप्ले बोर्ड लगाये जाने के लिए पूर्व में दिये गये निदेश का पालन किया जाय। अपने मुख्यालय से इस संबंध में जल्द स्वीकृति लें और अधिष्ठापन का कार्य प्रारंभ करायें। मुख्यालय को पुनः एक स्मार दिया जाय। इसके अतिरिक्त एक अन्य पॉल्यूशन डिसप्ले बोर्ड जो अधिष्ठापित है उसका साप्ताहिक प्रतिवेदन नियमित तौर पर दिया जाय।
वाटर रिचार्ज के लिए विस्तृत योजना बनाते हुए जिला मत्स्य पदाधिकारी को सभी तालाबों की सूची, नगर परिषद को सभी सरकारी भवन में वॉटर हार्वेस्टिंग योजनाओं की सूची, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल को अपने-अपने वाटर बॉडी की सूची योजना के साथ उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया।
जिला आपदा प्रबंधन पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी के माध्यम से सभी विद्यालयों में तड़ित चालक की स्थिति से संबंधित प्रतिवेदन प्राप्त करें। जिला शिक्षा पदाधिकारी सभी विद्यालयों से अविलंब यह प्रतिवेदन प्राप्त करें।
वन प्रमण्डल पदाधिकारी, लोहरदगा को निदेश दिया गया कि 10 दिनों में डिस्ट्रिक्ट एनवायरोमेंट प्लान बनाकर राज्य सरकार को उपलब्ध कराया जाय।

हिंडाल्को को निदेश दिया गया कि शहरी क्षेत्र में संचालित बॉक्साइट डंपिंग यार्ड को बड़कीचांपी में शिफ्ट किये जाने के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य जल्द पूर्ण करें।
सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों को निदेश दिया गया कि 15वें वित्त आयोग की निधि से जिन चापाकलों का निर्माण किया गया है उनमें सोख्ता गड्ढा निर्माण कराया जाय। पानी इधर-उधर बर्बाद ना हो इसके लिए इसका निर्माण कराया जाना आवश्यक है।
बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, वन प्रमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार, अनुमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, सिविल सर्जन डॉ संजय कुमार सुबोध, नगर परिषद कार्यपालक पदाधिकारी देवेंद्र कुमार, जिला मत्स्य पदाधिकारी गीतांजलि कुमारी, एडीपीओ शिशिर तिग्गा, डीडीएमओ विभाकर कुमार, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधिगण, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी अन्य उपस्थित थे।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published.