हजारीबाग । मेरू सीमा सुरक्षा बल, नई दिल्ली के दिशा निर्देशानुसार 23 अगस्त 2021 से 02 अक्तूबर 2021 तक पूरे बल में हर स्तर पर आयोजित किए जा रहे ’आजादी का अमृत महोत्सव’ कार्यक्रम के तहत बी0एस0एफ0, मेरु कैम्प, हजारीबाग में श डी0के0 शर्मा, महानिरीक्षक की 10 किलो मीटर साईक्लॉथन का आयोजन किया गया।

फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 के अंतर्गत प्रशिक्षण केन्द्र एवं विद्यालय तथा एस0टी0सी0 के सभी कार्मिक शारिरिक अभ्यास और खेलकूद में और पूरजोर हिस्सा ले रहे हैं। इसी क्रम में आज आयोजित साईक्लॉथान में मेरु कैम्प के सभी अधिकारी, अधिनस्थ अधिकारी एवं जवानों ने हिस्सा लिया। सुबह 0515 बजे महानिरीक्षक द्वारा मेरु कैम्प प्रमुख द्वार से फलैग ऑफ के बाद यह साईक्लॉथन सिलवार गाँव व वापिस कैम्प तक 0700 बजे पूरी हुई। इसके अतिरिक्त आने वाले समय में विशेष दौड व खेलकूद के कार्यक्रम आयोजित किये जांएगे। हजारीबाग टाउन हॉल, विनोबा भावे विश्वविद्यालय एवं कुछ अन्य स्थानों पर ब्रास बैंड एवं जॉज बैंड की विशेष परफारमेंश भी आयोजित की जाएंगी। डी0 के0 शर्मा, महानिरीक्षक ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य कार्मिकों व उनके परिवार के साथ साथ आम नागरिकों को भी फिटनेस के प्रति जागरुक करना एवं मोटापा, तनाव, आलस व अन्य बिमारियों से छुटकारा पाने के लिए प्रोत्साहित करना है।

ज्ञातव्य है युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आजादी के 75 वें वर्षगांठ के उपल्क्ष पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए 13 अगस्त 2021 को फिट इंडिया रन 2.0 के राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। यह कार्यक्रम देश के हर, गाँव, शैक्षणिक संस्थानों, सेना और केन्द्रीय अर्ध सैनिक बलों में व्यापक रुप से आयोजित किया जा रहा है, यह कार्यक्रम 02 अक्तूबर 2021 तक आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के लोगों को स्वास्थय के प्रति जागरुक करना है।

   इससे पहले से ही फिट इंडिया अभियान के तहत वर्ष भर पूरे देश में फिटनेस पर विशेष जोर दिते हुए असंख्य ऐसे आयोजन किए गए। विदित है कि, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा पिछले वर्ष सितम्बर माह में मेजर ध्यानचंद के जन्म दिवस के मौके पर फिट इंडिया मूवमेन्ट के साथ स्वस्थ भारत अभियान 2021-22 के तहत देश भर में स्वास्थय के प्रति जागरुक्ता को लेकर कार्यक्रम आयोजित किये गये।