पलामू । पलामू के प्रमंडलीय आयुक्त जटाशंकर चौधरी ने गुरूवार को अपने कार्यालय कक्ष में राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या-75 एवं 98 के निर्माण एवं भू-अर्जन की प्रगति की समीक्षा की. बैठक में आयुक्त ने कहा कि राष्ट्रीय उच्च पथ (एनएच)-75 एवं 98 के निर्माण एवं भू-अर्जन की प्रक्रिया में तेजी आने से सड़क चौड़ीकरण का निर्माण कार्य शीघ्र शुरू हो सकेगा. प्रथम चरण में सर्वप्रथम एनएच-75 के गढ़वा-रेहला बाईपास (शंखा-खजूरी) खण्ड का कार्य दुर्गा पूजा से पूर्व करने की बात कही.

उन्होंने कहा कि इसके लिए सभी मिलकर प्रयास करें, ताकि स्थानीय लोगों के साथ-साथ बाहर से आने वालों को बेहतर सड़क का फायदा मिले.

मुआवजा भुगतान के लिए 25 सितंबर को लगेगा कैंप
आयुक्त ने पलामू जिले के विश्रामपुर प्रखंड के केतात खुर्द, केतात कला एवं गुरहा कला गांव में विशेष कैंप लगाकर रैयतों के लंबित मुआवजा राशि का भुगतान करने का निर्देश अधिकारियों को दिया. इसके लिए तिथि भी निर्धारित कर दी गयी है. केतात खुर्द, केतात कला एवं गुरहा कला गांव में 25 सितंबर 2021 को विशेष कैंप आयोजित कर रैयतों के लंबित मुआवजा राशि का भुगतान किया जाएगा.

इस विशेष कैंप में अंचल अधिकारी, भू-अर्जन पदाधिकारी के साथ-साथ अन्य संबंधित कर्मियों को उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है, ताकि मुआवजा भुगतान की प्रक्रिया पूर्ण करने में सहुलियत हो.

आयुक्त ने सभी संबंधित अधिकारियों को गांव-गांव में विशेष कैंप लगाकर एलपीसी निर्गत करने एवं मुआवजा राशि भुगतान करने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि गांव में 4 दिन के अंतराल में अलग-अलग 2 दिन कैंप लगाएं.

पहले दिन के कैंप में एलपीसी निर्गत करने का कार्य संपादन करें एवं दूसरे दिन के कैंप में मुआवजा राशि भुगतान की कार्रवाई सुनिश्चित करें, ताकि सड़क निर्माण कार्य की प्रक्रियाओं में तेजी लाई जा सके.

साथ ही अधीग्रहीत जमीन जो एनएचएआई को हस्तांतरित किया जाना शेष है, उसे शीघ्र स्थानांतरित करने एवं जिन स्थानों पर रैयतों के साथ कुछ समस्या आ रही है वहां के रैयतों से समन्वय स्थापित कर उन्हें सरकारी प्रावधानों एवं एनएच निर्माण से होने वाले फायदों से अवगत कराने का निर्देश दिया.

विदित हो कि एनएच-75 को फोर लेन में चौड़ीकरण हेतु पांच भागों में बांटकर कार्य हो रहा है. इसमें कुडू-उदयपुरा, उदयपुरा-भोगु, भोगु-शंखा, शंखा-खजूरी एवं खजूरी-विंढ़मगंज शामिल है, जिसमें प्रथम चरण में गढ़वा-रेहला बाईपास (शंखा खजुरी) खण्ड का कार्य पूरा किया जाना है.

बैठक में पलामू के अपर समाहर्ता सुरजीत कुमार सिंह, एनएचएआई डालटनगंज के परियोजना निदेशक सुधीर कुमार, साइट इंजीनियर तनवीर आलम, मेसर्स शिवालया कंस्ट्रक्शन कंपनी प्रा.लि. के एभीपी शमशाद रिजवी एवं गढ़वा जिले के गढ़वा, रमना, मेराल एवं पलामू जिले के विश्रापुर, पिपरा, छतरपुर, हरिहरगंज के अंचल अधिकारी आदि उपस्थित थे.