लोहरदगा । उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में कृषि, पशुपालन, मत्स्य, भूमि संरक्षण, उद्यान, सहकारिता समेत कृषि से संबद्ध अन्य विभागों की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी को जिले में रिक्त बीटीएम,एटीएम के पदों को त्वरित कारवाई करते हुए भरे जाने का निदेश दिया गया। साथ कृषि चौपाल लगाए जाने, सेमिनार आयोजित किये जाने, अनुदानित दर पर बीज वितरण का निदेश दिया गया।

जिला उद्यान पदाधिकारी को जिले में फूलों की खेती के लिये चयनित लाभुकों को प्रशिक्षण दिए जाने, जिले में मिर्च,ओल की खेती को बढ़ावा देने समेत अन्य निदेश दिए गए।
जिला योजना पदाधिकारी को इस वर्ष जिले में कृषि कार्य को बढ़ावा देने के लिए सोलर सिंचाई की योजना को भी शामिल किए जाने का निदेश दिया गया। इसके लिए प्रत्येक प्रखंड में एक योजना का चयन व व्यावसायिक खेती करने वाले किसानों के समूह का चयन करने का भी निदेश दिया गया। लाभुक समूह का चयन किये जाने के लिए एक टीम भी बनाये जाने का निदेश दिया गया।
जिला पशुपालन पदाधिकारी को मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के लाभुकों का पशु शेड मनरेगा योजना अंतर्गत जल्द तैयार कर पशु वितरण का निदेश दिया गया।
भूमि संरक्षण पदाधिकारी को तालाब जीर्णोद्धार के लिए तालाब का चयन, डीप बोरिंग के लाभुक जल्द पूरी करने का निदेश दिया गया। सिंचाई योजना में पीवीटीजी और टाना भगत को प्राथमिकता सूची में रखे जाने का निदेश दिया गया।

बैठक में जिला कृषि पदाधिकारी शिव कुमार राम, जिला उद्यान पदाधिकारी एमलेन पूर्ति, जिला सहकारिता पदाधिकारी जगमनी टोपनो, जिला मत्स्य पदाधिकारी गीतांजलि कुमारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, भूमि संरक्षण पदाधिकारी शंकर राम सिंह, आत्मा परियोजना पदाधिकारी तृप्ति तिर्की, कृषि विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक समेत अन्य उपस्थित थे।