लोहरदगा । उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में जिले में एससीए योजना अंतर्गत वर्ष 2021-22 के लिए जिले में आधारभूत संरचना, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं पोषण, कृषि एवं जल संसाधन और कौशल विकास के क्षेत्र में योजनाओं के चयन को लेकर जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित हुई।
बैठक में निम्लिखित योजनाओं का चयन किया गया और अग्रेतर कार्रवाई हेतु योजना पदाधिकारी को निदेशित किया गया:-
स्वास्थ्य एवं पोषण
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किस्को, सेन्हा, कुडू, लोहरदगा (ग्रामीण एवं शहरी) में वीएचएसएनडी के सुदृढ़ीकरण के माध्यम से वीएचएसएनडी में सेवा आपूर्ति का सुदृढ़ीकरण, लोहरदगा जिले के प्रत्येक प्रखंड में 05 आंगनबाड़ी केंद्र को मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र के रूप में विकसित करना, सदर अस्पताल में प्रसव कक्ष एवं ऑपरेशन थियेटर का निर्माण, अस्पताल के किचेन तथा सीलिंग सीपेज का जीर्णोद्धार।

शिक्षा
किस्को, कुडू,कैरो,भंडरा के बीआरसी सेंटर का सुदृढ़ीकरण,सेन्हा का बीआरसी सेंटर का मरम्मति कार्य, जिला के सभी विद्यालयों में रनिंग वाटर की सुविधा, पहाड़ी क्षेत्र के बालिकाओं के छात्रावास हेतु 100 बेड एवं मेस हेतु बर्तन की आपूर्ति, सेन्हा में राजकीय उत्क्रमित उच्च विद्यालय चितरी भवन में अतिरिक्त कमरा निर्माण, पेशरार के पुनदाग में मध्य विद्यालय में 05 अतिरिक्त कमरा एवं चहारदीवारी निर्माण, कल्याण विभाग के 05 आवासीय विद्यालयों में विज्ञान केंद्र की स्थापना, सभी प्रखंडों में मिशन विद्या अंतर्गत उत्कृष्ट 20 विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की स्थापना।

कृषि एवं जल संसाधन

सेन्हा व पेशरार प्रखंड में ड्रिप सिंचाई और सौर आधारित सिचाई योजना का अधिष्ठापन, एपीएमसी लोहरदगा में गुणवत्ता जांच हेतु लैब का अधिष्ठापन, सभी प्रखंडों में जीवामृत उत्पादन इकाई का अधिष्ठापन, किस्को के सेमर गाड़ा नाला में चेक डैम,भंडरा में बुद्धा नाला व झारो नाला पर चेक डैम, पेशररमे पनपिया व कटेल नाला पर चेक डैम, सेन्हा में कुद्दी नाला पर चेक डैम आदि।

कौशल विकास

सभी प्रखंडों में आय में वृद्धि के लिए आरपीएल सर्टिफिकेशन की शुरुआत करना, लोहरदगा जिले में 01 इकाई इमली प्रसंस्करण की स्थापना हेतु प्लांट व मशीनरी की स्थापना, महिला मंडल समूह द्वारा चटाई निर्माण उद्योग की स्थापना, जिला अंतर्गत दलहन,तिलहन,गेहूं एवं मसाला के प्रोसेसिंग हेतु 05 इकाई मिल का अधिष्ठापन।
इसके अतिरिक्त सभी प्रखंडों में आधारभूत संरचना से संबंधित 15 योजनाओं की स्वीकृति प्रदान की गई।
नए प्रस्तावों पर भी बनी सहमति
बैठक में कृषि के 07, शिक्षा के 02, कौशल विकास के 02, स्वास्थ एवं पोषण के 02 और आधारभूत संरचना के 02 प्रस्तावों पर भी समिति की सहमति बनी।
इसके अलावा कृषि बाजार समिति में सीआरपीएफ कैम्प में सोलर लाइट, कस्तूरबा बालिका विद्यालय एवं नदिया हिन्दू प्लस टू विद्यालय में फर्नीचर आपूर्ति, सेरेंगदाग थाना में बाउंड्री निर्माण, किस्को में औद्योगिक सिलाई सेंटर के विस्तार, टिसिया में ब्रिकीटिंग प्लांट में विद्युतीकरण, उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र में तेल पेरने वाली मशीन का अधिष्ठापन आदि योजनाओं को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

बैठक में पुलिस अधीक्षक प्रियंका मीणा, वन प्रमंडल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, योजना पदाधिकारी शिशिर तिग्गा, जिला शिक्षा अधीक्षक अखिलेश चौधरी, सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ शम्भूनाथ चौधरी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी मनीषा तिर्की, कल्याण पदाधिकारी नारायण राम, कार्ययपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता सुशील टुडू समेत, जेएसएलपीएस जिला प्रबंधक प्रकाश रंजन समेत अन्य उपस्थित थे।