लोहरदगा l उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में आज खनन टास्क फोर्स की बैठक हुई। बैठक में उपायुक्त द्वारा हिंडाल्को प्रबंधन को शहरी क्षेत्र में बाॅक्साइट साइडिंग को शहरी क्षेत्र से हटाकर बड़कीचांपी में शिफ्ट करने के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया जल्द पूर्ण किये जाने का निदेश दिया गया। अगर शहर के बीचों-बीच स्थित साइडिंग को हटाया नहीं गया तो हिंडाल्को इंडस्ट्रीज पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। शहरी क्षेत्र से रोपवे गुजरता है जिससे आये दिन दुर्घटना होती रहती है। साथ ही जिन रैयतों को मुआवजा संबंधी भुगतान लंबित है उसे निष्पादित करने का निदेश दिया गया। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज की ओर से बैठक में अभिषेक ने बताया कि बड़कीचांपी में भूमि अधिग्रहण का कार्य अंतिम चरण में है। जल्द ही साइडिंग को शिफ्ट किये जाने की कार्रवाई प्रारंभ की जायेगी। उपायुक्त द्वारा हिंडाल्को प्रबंधन को टाना भगतों की भी जमीन पर खनन कार्य किये गये रकबा, लीज आदि की जानकारी उपलबध कराये जाने का निदेश दिया गया
अवैध तरीके से बालू उठाव व चोरी पर नियंत्रण के लिए अनुमण्डल पदाधिकारी की अध्यक्षता में बनी टीम को विभिन्न नदी घाटों पर नजर रखने व किसी तरह सूचना प्राप्त होने पर त्वरित रूप से कार्रवाई किये जाने का निदेश दिया गया।
खनन पदाधिकारी को अवैध रूप से संचालित क्रशर संचालक के उपर कार्रवाई किये जाने और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, रांची को भी लोहरदगा जिले में प्रदूषण अधिनियम का पालन नहीं करने वाले संस्थानों/संचालकों पर कार्रवाई किये जाने का निदेश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, वन प्रमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार, अनुमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल, डीएसपी मुख्यालय परमेश्वर प्रसाद, वाणिज्यकर उपायुक्त कुमोदनी सिंकू, सहायक खनन पदाधिकारी, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के प्रतिनिधि उपस्थित थे।