रांची । संत जेवियर्स कॉलेज की छात्रा ने लालपुर सब्जी मार्केट स्थित एक अपार्टमेंट से कूदकर अपनी जान दे दी. छात्रा ने खुदकुशी की है या फिर उसकी हत्या हुई है, इसको लेकर सस्पेंस बना हुआ है. पुलिस हर पहलू से वारदात की जांच कर रही है. छात्रा बिनिता कुमारी बरियातू न्यू हिल एरिया की रहने वाली थी. वह जेवियर्स कॉलेज में सोशियोलॉजी बीए ऑनर्स की सेंकड ईयर की छात्रा थी. बताया जा रहा है कि छात्रा काफी तनाव में थी. बिनिता के पिता बिनोद महतो रिम्स के पैतोलॉजी डिपार्टमेंट में फोर्थ ग्रेड कर्मचारी हैं और भाई विनय महतो राष्ट्रीय स्तर का बैडमिंटन खिलाड़ी है.

बहन के साथ गलत हुआ, जांच हो

मृतका के भाई विनय महतो ने लालपुर थाने में हत्या का मामला दर्ज कराया है. विनोद ने बताया कि उसकी बहन पढ़ाई लिखाई करने में काफी तेज थी. बिनिता ने संत अन्ना स्कूल से दसवीं की परीक्षा 91 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण की थी, मैथ में 100 में 100 मिले थे. संत जेवियर्स कॉलेज से 12वीं साइंस की परीक्षा में 87 प्रतिशत अंक के साथ पास की थी. वह संत जेवियर्स कॉलेज से सोशियोलॉजी में बीए ऑनर्स कर रही थी. फर्स्ट इयर में उसने 65 प्रतिशत अंक हासिल किए थे.

मृतका के भाई ने लालपुर थाना प्रभारी पर आरोप लगाया है कि पुलिस इस मामले में लीपा पोती का काम कर रही है. उसका कहना है कि यह घटना 3:30 में हुई है तो पुलिस इस घटना की जानकारी शाम 6:30 में क्यों दी. भाई विनय महतो ने कहा कि हत्या अथवा उसके साथ कुछ गलत कर छत पर से फेंक दिया है जिससे उसकी मृत्यु हुई है. भाई ने कहा कि पुलिस सुसाइड नोट का हवाला देकर इस मामले को दबाने की कोशिश कर रही है. हमारी बहन इसी महीने वैष्णो देवी से घूम कर आई थी. वह किसी भी तरह से तनाव में नहीं थी. फर्जी सुसाइड नोट के सहारे पुलिस इस मामले को दबाना चाह रही है. हमारी बहन किसी भी हालात से कमजोर नहीं थी. उसपर किसी भी तरह का कोई दबाव नहीं था. पुलिस कैसे कह सकती है कि उसने आत्महत्या की है. यह जांच का विषय है. जब तक जांच पूरी नहीं हो तो आत्महत्या की बात कहना सरासर गलत है.

जानकारी के अनुसार छात्रा दोपहर दो बजे संत ज़ेवियर कॉलेज के लिए घर से निकली थी. अपनी मां से बिनिता ने कॉलेज में स्कॉलरशिप के लिए फॉर्म भरने की बात कही थी. इसी फॉर्म के लिए वह कॉलेज आई थी. छात्रा गुरुवार की दोपहर बैग लेकर सीधे अपार्टमेंट में घुसी और 15वें तल पर पहुंचकर उसने नीचे छलांग लगा दी. घटनास्थल पर ही उसकी दर्दनाक मौत हो गई. सूचना मिलने के बाद लालपुर थाने की पुलिस मौके पर पहुंची. पुलिस की टीम ने शव को अपने कब्जे में लिया. इसके बाद शव को पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया. पुलिस ने घटनास्थल से एक सुसाइड नोट भी बरामद किया है. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.

सुसाइड नोट में लिखा, मैं जिंदगी से ऊब चुकी हूं

पुलिस को छात्रा के शव के पास से एक सुसाइड नोट मिला है. जिसमें छात्रा ने लिखा है कि मैं अपनी जिंदगी से ऊब चुकी हूं. पढ़ना चाहती हूं, मगर पढ़ाई में मन नहीं लगता. कुछ करना चाहती हूं, कर नहीं पाती हूं. कुछ काम होता है, लेकिन उसमें बहुत देर हो जाता है. इसलिए मैं आत्महत्या कर रही हूं. इधर, पुलिस सुसाइड नोट की जांच कर रही है. पुलिस यह पता कर रही है कि छात्रा ने जब्त नोट खुद लिखा है या फिर किसी और ने.

पीठ पर बैग टांग अपार्टमेंट में जाते दिखी बिनिता

लालपुर सब्जी मार्केट स्थित अपार्टमेंट में लगे सीसीटीवी कैमरा में छात्रा की छलांग लगाने की घटना कैद हो गई है. सीसीटीवी फुटेज के मुताबिक विनिता पीठ पर एक बैग टांगकर अपार्टमेंट के अंदर जाते हुए दिख रही है. जाने के लगभग 20 मिनट के बाद ही वह अपार्टमेंट के सबसे ऊपरी तल्ले से कूद गई. हालांकि विनिता जब अपार्टमेंट के अंदर घुसी, तब उसे तैनात गार्ड ने न तो रोका और न ही टोका. वह सीधे 15 तल पर पहुंच गई और वहां से कूदकर अपनी जान दे दी.