साहिबगंज। उधवा प्रखंड के श्रीधर पंचायत के श्रीधर गंगा तट पर आजादी के अमृत महोत्सव , स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम के का आयोजन नमामि गंगे के तहत किया गया।कार्यक्रम का नेतृत्व मनरेगा बीपीओ गगन बापू और स्वच्छ भारत मिशन के सोशल मोबिलाइजर पिनाकी घोष ने किया,जहां सर्वप्रथम कार्यक्रम की शुरुवात स्वच्छता जागरूकता रैली निकाल कर लोगो के बीच स्वच्छता और गंगा के प्रति जागरूक किया गया। तत्पश्चात गंगा तट पर गंगा स्वच्छता कर सफाई अभियान चलाया गया,इस बीच सभी को स्वच्छता शपथ भी दिलाया गया।वही दूसरी ओर छात्र और छात्रा के बीच विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जैसे पेंटिंग प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता । सफल प्रतिभागी के बीच पुरुस्कार वितरण किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मनरेगा बीपीओ गगन बापू ने कहा कि भारत राष्ट्र के आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर पूरे देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी अवसर पर जिला प्रशासन और जिला गंगा सेवा समिति के आदेशानुसार जिले भर के गंगा तट पर स्थित सभी गांव में नमामि गंगे का कार्यक्रम का आयोजन कर स्वच्छता और गंगा की निर्मलता और अविरलता को बनाए रखने हेतु आम जन को प्रेरित करना है।
कार्यक्रम की सफलता आप सभी आम जन पर निर्भर करती है, अपने साथ अपने परिवार और समाज के लोग को भी जागरूक करें। अपने आस पास के आवरण को स्वच्छ रखें जिससे एक स्वस्थ वातारण का निर्माण हो सके। उन्होंने ये भी बताया कि हम सभी बहुत ही सौभाग्यशाली है जिन्हे मां गंगा का पवित्र आंचल प्राप्त हुआ है। झारखंड राज्य का एकमात्र जिला है साहेबगंज जहां से गंगा प्रवहित होती है। अतः हम सबका कर्तव्य बनता है की हम गंगा को स्वच्छ और निर्मल रखे।
कार्यक्रम के सफल आयोजन में जेएसएलपीएस के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक राहुल वर्मा, एस बी एम के प्रखंड समनयवक राजेश कुमार , सहित जल सहिया दीदी , स्वयं सहायता समूह की दीदी थाना प्रभारी कुंदन कांत विमल, विकास सरकार, नारायण दास, दिलीप कुमार सहित अन्य उपस्थित रहे।