रांची । आजादी का अमृत महोत्सव” के तहत राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जन्मदिवस के अवसर पर जिला जनसंपर्क कार्यालय में सेमिनार सह विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया. जिला जनसंपर्क कार्यालय में महापुरुषों की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई.

महात्मा गांधी की जीवन यात्रा पर शार्ट फ़िल्म का प्रदर्शन

कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन यात्रा और देश की आजादी में उनके अभूतपूर्व योगदान से संबंधित शॉर्ट फिल्म भी दिखाया गया. साथ ही उनके विचारों और वर्तमान में उनके आदर्शों की देश में प्रासंगिकता को लेकर विचार-विमर्श भी किया गया.

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ प्रभात शंकर ने बापू के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हम उनके आदर्शों और जीवन मूल्यों का चरितार्थ करके ही उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दे सकते हैं. उन्होंने महात्मा गांधी के जीवन के महत्वपूर्ण प्रसंगों का भी उल्लेख किया.

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के जीवन दर्शन पर अपनी बात रखते हुए जिला जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ शंकर ने कहा कि वो अत्यंत ईमानदार, दृढ़ संकल्पित, शुद्ध आचरण, ऊंचे आदर्शों में आस्था रखने वाले, सजग व्यक्तित्व थे. हरित क्रांति का भी जिक्र जिला जनसंपर्क पदाधिकारी द्वारा किया गया कि किस तरह पूर्व प्रधानमंत्री ने देश को संकट से उबारा था.

टीकाकरण जागरूकता में आपकी भूमिका अहम: डीपीआरओ
कार्यक्रम के दौरान उपस्थित नुक्कड़ नाटक टीम के सदस्यों से जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रभात शंकर ने कहा के मौजूदा हालात में कोरोना संक्रमण से बचाव में आप लोगों की भागीदारी अहम है. कोरोना से बचाव और टीकाकरण से संबंधित वीडियो प्रदर्शन के बाद जिला जनसंपर्क पदाधिकारी ने कहा कि लोगों को जागरूक करने में आप सभी का महत्वपूर्ण योगदान है, जितनी जानकारी आपके पास होगी उतनी ही जानकारी आप लोगों को दे पाएंगे.

कार्यक्रम के बाद राजधानी रांची के विभिन्न स्थानों पर नुक्कड़ नाटक टीम द्वारा लोगों को और जागरूक भी किया गया. इस दौरान जिला जनसंपर्क कार्यालय के पदाधिकारी/कर्मचारी, छात्र और नुक्कड़ नाटक टीम के सदस्य उपस्थित थे.