रांची । झारखंड लोक सेवा आयोग ने गृह विभाग की अनुशंसा पर राज्य विधि विज्ञान प्रयोगशाला में सहायक निदेशक तथा वरीय वैज्ञानिक पदाधिकारियों के 49 विभिन्न पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर दी है। इन पदों पर नियुक्ति के लिए आज से 20 अक्टूबर तक आनलाइन फार्म भरे जाएंगे। नियुक्ति लिखित परीक्षा, कंप्यूटर दक्षता, साक्षात्कार तथा कार्यानुभव के आधार पर की जाएगी। जेपीएससी ने शुक्रवार को लिखित परीक्षा का सिलेबस भी जारी कर दिया। बता दें कि इन पदों पर नियुक्ति के लिए पूर्व में भी विज्ञापन जारी किया गया था, लेकिन बाद में गृह विभाग के अनुरोध पर नियुक्ति प्रक्रिया रोक दी गई थी।

रांची के रिम्‍स में 473 पदाें पर बहाली

स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह ने राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) की कार्यप्रणाली में सुधार की जरूरत बताई है। शुक्रवार को रिम्स की समीक्षा के क्रम में उन्होंने कहा कि रिम्स में मरीजों के इलाज में किसी प्रकार की परेशानी न हो, इसे सुनिश्चित करने की जरूरत है। छोटी-छोटी कई कमियां हैं जिनमें सुधार कर ही मरीजों व परिजनों को राहत प्रदान की जा सकती है। उन्होंने रिम्स में सुधार को लेकर कई दिशा-निर्देश देते हुए उनसे संबंधित प्रस्ताव शासी परिषद की बैठक में लाने के निर्देश दिए। यह बैठक 11 अक्टूबर को होगी।

अपर मुख्य सचिव ने रिम्स निदेशक डा. कामेश्वर प्रसाद को रिम्स में चिकित्सकों एवं अन्य कर्मियों के सभी रिक्त पदों को भरने के निर्देश दिए। इस क्रम में बताया गया कि नर्स के 473 पदों के लिए पूर्व में नियुक्ति हेतु विज्ञापन का प्रकाशन किया गया था, लेकिन आरक्षण में विसंगतियां रहने के कारण उसे रद करते हुए फिर से विज्ञापन प्रकाशित किया गया है। नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है।

यह भी बताया गया कि कोविड की दूसरी लहर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य अभियान द्वारा सूचीबद्ध एजेंसी टी एंड एम सर्विस कंसलटिंग द्वारा की गई थी। इसमें अनियमितता बरतने के कारण रिम्स को कार्यबल प्राप्त करने में अनेक कठिनाइयां हुईं। इस कारण इस एजेंसी को काली सूची में डालने पर विचार किया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव ने रिम्स में अपना इंजीनियरिंग सेल गठित करने को लेकर शासी परिषद में प्रस्ताव भी लाने को कहा। उन्होंने रिम्स में खर्च हुई राशि का उपयोगिता प्रमाणपत्र भी समय पर महालेखाकार कार्यालय को सौंपने के निर्देश दिए। अपर मुख्य सचिव ने रिम्स के ट्रामा सेंटर में भी सुधार को लेकर कई निर्देश रिम्स निदेशक को दिए।