आज आखिरी मुकाबले में रोहित शर्मा एंड कंपनी टी-20 इंटरनेशनल में बना सकती है कई वर्ल्ड रिकॉर्ड

भारत आज श्रीलंका के खिलाफ आखिरी मुकाबले में कई विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर सकता है. वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 में क्लीन स्वीप के बाद भारत के पास एक और मौका है. भारत अगर आज का मुकाबला जीतता है तो श्रीलंका के खिलाफ भी क्लीन स्वीप होगा. इसके साथ ही यह भारत की लगातार 12वीं जीत होगी.

झारखण्ड उजाला , ब्यूरो : आज श्रीलंका के खिलाफ सीरीज के आखिरी मैच में भारत क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में अपनी लगातार 12वीं जीत हासिल करना चाहेगा. यह सिलसिला पिछले टी-20 विश्व कप में अफगानिस्तान पर जीत के साथ शुरू हुआ था. भारत ने अब तक लगातार 11वीं जीत हासिल कर ली है. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने शनिवार को श्रीलंका के खिलाफ लगातार 11वीं टी-20 जीत और घर में लगातार सातवीं सीरीज जीत के साथ 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

दूसरे टी-20 में दर्ज की शानदार जीत

धर्मशाला में श्रृंखला जीतने के लिए 184 रनों का पीछा करते हुए, श्रेयस अय्यर ने बल्लेबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया. उन्होंने रवींद्र जडेजा के साथ नाबाद 58 रनों की साझेदारी की. जिन्होंने 18 गेंदों में 45 रन बनाकर 17 गेंद शेष रहते जीत हासिल कर ली. प्लेयर ऑफ द मैच चुने गये श्रेयस अय्यर ने भारत के लिए लगातार दूसरा अर्धशतक बनाया. संजू सैमसन ने आवश्यक रन रेट को नियंत्रण में रखने के लिए 25 गेंदों में 39 रन बनाए.

न्यूजीलैंड की बराबरी की टीम इंडिया ने

तीन मैचों की श्रृंखला का अंतिम मैच रविवार को उसी स्थान पर है और भारत अपनी पहले से ही शानदार टोपी में एक नहीं बल्कि तीन और पंख जोड़ने की कोशिश करेगा. मेजबान टीम वर्तमान में टी-20 इंटरनेशनल (घर पर) में एक टीम द्वारा सबसे अधिक जीत की सूची में न्यूजीलैंड के साथ बराबरी पर है. 39 जीत के साथ, न्यूजीलैंड और भारत ने इस समय शीर्ष स्थान हासिल किया हुए है.

न्यूजीलैंड को पीछे छोड़ सकता है भारत

भारत के पास कीवी टीम को पीछे छोड़ने का मौका होगा अगर वे मौजूदा टी-20 सीरीज को 3-0 से जीत लेते हैं. एक और टी-20 इंटरनेशनल जीत भारत को 61 मैचों में से 40 जीत के साथ आगे कर देगी, जो कि ब्लैक कैप्स से एक अधिक है. न्यूजीलैंड ने 73 मैचों में 39 जीत हासिल की हैं, जबकि भारत ने 60 मैचों में इतनी ही जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड बनाया है.

रोहित शर्मा बने सबसे सफल कप्तान

इस सूची में तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका हैं, जिन्होंने 70 में से 37 टी-20 आई जीते हैं, इसके बाद वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया ने क्रमशः 32 और 31 जीत हासिल की है. शनिवार को श्रीलंका पर भारत की जीत के साथ, रोहित घरेलू मैदानों पर सबसे सफल टी-20 आई कप्तान बन गए. उन्होंने अब इंग्लैंड के इयोन मोर्गन और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन को पीछे छोड़ते हुए 17 मैचों में टीम को 16 जीत दिलाई है.

इस रिकॉर्ड पर होगी नजर

लेकिन जो रिकॉर्ड सबसे ज्यादा मायने रखता है, वह उनकी 12 जीत का सिलसिला होगा. अगर वे रविवार को श्रीलंका को हराते हैं तो यह रिकॉर्ड भी बन जायेगा. विश्व रिकॉर्ड में केवल दो अन्य टीमों ने टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में लगातार जीत दर्ज की है. वे देश अफगानिस्तान और रोमानिया हैं. ऐसे में भारत के पास वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करने का मौका होगा.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published.