गुमला | उपायुक्त गुमला शिशिर कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में समेकित जनजाति विकास अभिकरण (आईटीडीए) द्वारा जिलांतर्गत संचालित एवं कार्यान्वित योजनाओं के अद्यतन स्थिति की समीक्षा हेतु बैठक आईटीडीए भवन स्थित उपायुक्त के कार्यालय प्रकोष्ठ में की गई।

बैठक में उपायुक्त ने गुमला जिलांतर्गत एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालयों की स्थापना हेतु हस्तातंरित भूमि की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान पाया गया कि पालकोट प्रखंड के मलई मौजा स्थित एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय को मौजा गुरगुरा अंतर्गत विभाग के नाम हस्तातंरित करने की कार्रवाई की जा रही है। इस संबंध में परियोजना निदेशक द्वारा बताया गया कि हस्तांतरण हेतु प्रस्ताव भेजे जाने की जानकारी दी गई।

उपायुक्त ने शहीद ग्राम विकास योजना की समीक्षा की। इस दौरान शहीद ग्राम विकास योजनांतर्गत प्रथम फेज के तहत आवास निर्माण के कार्य लंबित पाए गए। इसपर उपायुक्त ने पूर्व की लंबित कार्यों को पूर्ण करने का निर्देश दिया। वहीं बिरसा आवास निर्माण योजना के समीक्षा के क्रम में विगत वित्तीय वर्ष 2018-19 में कुल स्वीकृत 310 योजनाओं में से 150 ईकाई का कार्य लंबित पाया गया। वहीं वित्तीय वर्ष 2020-21 में 270 स्वीकृत योजनाओं में कार्य प्रारंभ किए जाने की जानकारी दी गई। उपायुक्त ने पूर्व वित्तीय वर्षों में लंबित योजनाओं को पूर्ण करने का निर्दश दिया।

धुमकुड़िया भवन की समीक्षा के दौरान निर्धारित लक्ष्य 45 के विरूद्ध 23 कार्य पूर्ण व 22 में 05 डिसमिल उपयुक्त भूमि उपलब्ध नहीं होने के कारण कार्य प्रारंभ नहीं होने की जानकारी दी गई।
बैठक में उपायुक्त ने समेकित जनजाति विकास अभिकरण (आईटीडीए) द्वारा संचालित एवं कार्यान्वित सभी जनकल्याणकारी योजनाओं की सूची उपलब्ध कराने तथा कार्यान्वित योजनाओं में किए गए प्रगति को प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया
बैठक में उपायुक्त सहित परियोजना निदेशक आईटीडीए इंदु गुप्ता, अपर समाहर्त्ता सुधीर कुमार गुप्ता, जिला कल्याण पदाधिकारी अजय जेराल्ड मिंज व अन्य उपस्थित थे।