पाकुड़ । जनसंख्या समाधान फाउंडेशन केंद्रीय नेतृत्व के आह्वान पर प्रदेश नेतृत्व के निर्देशानुसार जनसंख्या समाधान फाउंडेशन महिला विंग पाकुड़ के तत्वाधान में जिला अध्यक्ष सावरी पाल के नेतृत्व में नवरात्रि के महाअष्टमी के पावन अवसर पर रेलवे कॉलोनी दुर्गा मंदिर प्रांगण में कन्या पूजा का आयोजन किया गया। इस पावन अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष सम्पा साहा,जिला परिषद के उपाध्यक्ष मुकेश कुमार शुक्ला, जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के जिला अध्यक्ष हिसाबी राय,विभाग प्रभारी विश्वनाथ प्रसाद भगत, संरक्षक अनुग्राहित प्रसाद साह पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष विवेकानंद तिवारी, एवं युवा विंग के जिला अध्यक्ष अनिकेत गोस्वामी पूर्व प्रधानाध्यापिका अल्पना चटर्जी जैसे के नगर अध्यक्ष सुशील साह, समाजसेवी मुरारी मंडल मनोरमा देवी,जीतु सिंह सहित अनेक भाजपा एवं सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया साथ ही पूजा पंडाल में उपस्थित महिलाओं ने शंख ध्वनि एवं मां दुर्गा का जयकारा से वातावरण को भक्तिमय बना दिया।
नवरात्रि के महाष्टमी के दिन कन्या पूजन का विशेष महत्व है।कन्या पूजन
मां दुर्गे के नौ रूपों में कन्याओं का पूजन धार्मिक विधि विधान से किया जाता है जिससे मान्यता है कि कन्या पूजन से धन धन एवं यश की प्राप्ति होती है।
पाकुड़ रेलवे कॉलोनी के दुर्गा मंदिर पंडाल में 35 कन्याओं का पूजन किया गया नगर परिषद अध्यक्ष सम्पा साहा, एवं महिला विंग की जिलाध्यक्ष शबरी पाल एवं अल्पना चटर्जी मनोरमा देवी सभी उपस्थित कार्यकर्ताओं ने सभी कन्याओं का पूजन कर चुनरी एवं द्रव्य का दान किया साथ ही कन्याओं को मिष्ठान का भोग लगाया क्यों ने कन्याओं का चरण स्पर्श कर आशीर्वाद प्राप्त किया भक्ति में वातावरण में कन्या पूजन संपन्न हुआ।
इस अवसर पर जनसंख्या समाधान फाउंडेशन के प्रदेश प्रवक्ता अनुग्राहित प्रसाद साह ने कहा कि “यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमंते तत्र देवता:” हिंदू शास्त्रों में कहा गया है कि जहां नारी की पूजा होती है वहां देवता वास करते हैं ।तात्पर्य है कि यदि समाज और परिवार में नारी का सम्मान होना चाहिए तभी परिवार समाज और देश का विकास हो सकता है।प्राचीन काल से कन्या पूजन के रूप में महिला सम्मान और महिला सशक्तिकरण का संदेश दिया जाता रहा है।
आज जनसंख्या समाधान फाउंडेशन पाकुड़ के कार्यकर्ताओं ने महा अष्टमी के पावन अवसर पर कन्या पूजन का कर महिला सम्मान एवं महिला सशक्तिकरण का एक अच्छा संदेश देने का काम किया है।