लोहरदगा । उपायुक्त-सह-अध्यक्ष, जिला खनिज फाउण्डेशन ट्रस्ट, लोहरदगा दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में जिला खनिज फाउण्डेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) की बैठक संपन्न हुई। बैठक में सांसद, विधायक, सेन्हा/पेशरार/किस्को के प्रमुख व मुखिया, पुलिस, स्वास्थ्य आदि विभागों के द्वारा विभिन्न प्रस्ताव प्रस्तुत किये जिन्हें सर्वसम्मति से पारित किया गया।
बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा द्वारा बताया गया कि जिले में इस वित्तीय वर्ष में डीएमएफटी मद अंतर्गत पेयजल की ली गई 168 योजनाओं में 91 पूर्ण हुई, 77 प्रक्रियाधीन हैं। पथ एवं पुल-पुलिया की 12 योजनाओं में 06 पूर्ण हुईं, शेष प्रक्रियाधीन हैं। स्वास्थ्य में पांच और सामुदायिक भवन घेराबंदी में चार योजनाएं ली गई हैं। शेष 5.79 करोड़ रूपये की राशि में से योजनाओं का चयन किया गया।
उपायुक्त द्वारा बैठक में सभी सदस्यों को जानकारी दी गई कि सेन्हा के बरही में निर्मित महिला महाविद्यालय में 100 बेड का छात्रावास निर्माण के लिए प्राक्कलन मिल गया है। जल्द ही इसका निर्माण प्रारंभ होगा। जिले में एक नर्सिंग काॅलेज की भी आवश्यकता को देखते हुए 4.28 एकड़ की भूमि चिन्हित की जा चुकी है।
स्वास्थ्य विभाग की ओर से सदर अस्पताल उपाधीक्षक द्वारा चिरी में स्थापित होने वाले ऑक्सीजन प्लांट के लिए 150 केवी क्षमता वाले ट्रांसफार्मर, चिरी-ओपा पथ में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र तक पक्की सड़क और डीप बोरिंग का प्रस्ताव बैठक में रखा गया। पाखर पंचायत मुखिया की ओर से पोखरापाठ, डुमरपाठ समेत उपरी पठारी क्षेत्र में खराब पड़ जलमीनारों की मरम्मति व जीर्णोद्वार, जलमीनार में पंप की क्षमता बढ़ाने, किस्को में धुर्वामोड़ से पाखर-रोरद सड़क की मरम्मति, तिसिया विद्यालय में पेयजल, सेन्हा पंचायत प्रमुख द्वारा सेन्हा के बीआरसी भवन के बाहर पेयजल आदि का प्रस्ताव रखा गया। विधायक प्रतिनिधि नीशीथ जायसवाल द्वारा जोरी ग्राम में 1.5 किमी सड़क निर्माण समेत अन्य प्रस्ताव रखे गये जिन्हें प्राथमिकता और राशि की उपलब्धता के आधार पर पारित किया गया।
बैठक में राज्यसभा सांसद प्रतिनिधि अशोक यादव, अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी वीएन सिंह, कार्यपालक दण्डाधिकारी अमित बेसरा, विधायक प्रतिनिधि निशीथ जायसवाल,सुखदेव उरांव, खनन पदाधिकारी व अन्य उपस्थित थे।