साहिबगंज। समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त रामनिवास यादव की अध्यक्षता में सभी सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षिका के साथ बाल विकास परियोजना से संबंधित कार्यों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक के दौरान सभी प्रखंडों के बाल विकास परियोजना पदाधिकारियों से जिले के सभी आंगनवाड़ी केंद्रों में लाभुकों के बीच वितरित किए गए टी0एच0आर0 की समीक्षा की गई, जिसमें बताया गया कि माह सितंबर में 55905 लाभुकों में चावल वितरण किया गया।
इसी संबंध में उपायुक्त श्री यादव ने प्रखंड वार चावल वितरण स्थिति से संबंधित प्रगति की समीक्षा करते हुए लंबित लाभुकों में वितरण कार्य पूर्ण करने का निर्देश दिया।इस दौरान जिले में प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की गई जिसके तहत बताया गया कि सभी प्रखंडों को मिलाकर,34092 लाभुकों को लाभान्वित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसके विरुद्ध 28914 लाभुकों को लाभान्वित किया गया है।इस दौरान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना की समीक्षा करते हुए जिले में 1688 आंगनबाड़ी केंद्रों पर ,375 लाभुकों को इस कन्यादान योजना अंतर्गत लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया था जिसमें जिला स्तर पर 260आवेदन प्राप्त हुए एवं 237 लाभुकों को लाभ की राशि भुगतान की जा रही है।इस योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2021_22 में 8659 लक्ष्य के अनुरूप 4163 आवेदन प्राप्त हुए तथा अभी तक 3101 कुल आवेदन स्वीकृत एवं भुगतान किए गए।
दोनों योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त रामनिवास यादव ने सभी सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षक से कहा कि वह बच्चियों की भविष्य के लिए योजना अंतर्गत उन्हें ससमय लाभ प्रदान करें।समीक्षा बैठक के दौरान जिले विभिन्न आंगनबाड़ी केंद्रों में सेविका एवं सहायिका के पद रिक्त पर विचार विमर्श किया इसी संबंध में उपायुक्त ने संबंधित सीडीपीओ से ग्राम सभा करा कर पूरी पारदर्शिता से रिपोर्ट उप विकास आयुक्त के कार्यालय में समर्पित करें एवं जल्द से जल्द इनकी भर्ती से संबंधित कार्यवाही करें।जिले में 01 सितंबर से 31 सितंबर तक राष्ट्रीय पोषण माह के आयोजन से संबंधित समीक्षा करते हुए जानकारी दी गई कि इस दौरान बताया गया कि जिले में वृहद पैमाने पर प्रखंड स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया,जिसमें पोषाहार वितरण पोषण के बारे में जानकारी,धात्री महिलाओं को अपने बच्चों को पौष्टिक आहार देने से संबंधित आवश्यक जानकारियां उपलब्ध कराई गयी।
इसी संबंध में उपायुक्त ने सभी से विभिन्न कार्यक्रमों के आयोजन के पश्चात ससमय कार्यक्रमों का अपडेट डैशबोर्ड में अपलोड की स्थिति की समीक्षा करते हुए उन्होंने सभी से पोषण माह को सफल बनाने हेतु समन्वय स्थापित कर कार्य करने एवं जिले को कुपोषण मुक्त बनाने हेतु उठाए जा रहे हैं कदम एवं इसकी सफलता के लिए ग्रामीण स्तर पर एकजुटता एवं प्रतिबद्धता के साथ कार्य करने के लिए सभी का धन्यवाद किया।

इसके अलावा उपायुक्त श्री यादव ने मनरेगा के तहत निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केंद्रों की समीक्षा एवं अद्यतन स्थिति की जानकारी ली साथ ही जिन आंगनबाड़ी केंद्रों में मरम्मत कार्य किया गया है उसकी जांच करने का निर्देश दिया।
उन्होंने बैठक में उपस्थित सभी सीडीपीओ एवं महिला पर्यवेक्षिका को कोविड-19 टीकाकरण की दिशा में लोगों को प्रेरित करने एवं स्वास्थ्य से संबंधित आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने को कहा।

बैठक के दौरान उपायुक्त के अलावे उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार,जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सुमन गुप्ता सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी सभी महिला पर्यवेक्षिकाएँ,विभाग के कर्मी एवं अन्य उपस्थित थे।