लोहरदगा । उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो द्वारा जिला कृषि पदाधिकारी और जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक, लोहरदगा को आगामी एक पक्ष के भीतर जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के सभी लाभुकों को केसीसी से आच्छादित किये जाने का निदेश दिया गया है।

उपायुक्त द्वारा पत्र (पत्रांक 948/गो0,दिनांक 20.10.2021) के माध्यम से दोनों पदाधिकारियों को निदेश दिया गया है कि लोहरदगा जिले के कुल 52,530 किसान पीएम किसान सम्मान निधि योजना से निबंधित है लेकिन अब तक केवल 36,008 किसानों को ही केसीसी से आच्छादित किया जा सका है एवं अभी भी 16,522 किसान केसीसी से आच्छादन हेतु बचे हुए हैं जो चिंता का विषय है। प्राप्त सूचना के अनुसार किसानों का आवेदन बैंकों में जमा किया गया है परंतु केसीसी स्वीकृत नहीं किया गया है।

अतः निदेश दिया जाता है कि अपने जिला में पीएम किसान योजना अंतर्गत निबंधित सभी किसानों का डेटा प्रखण्ड एवं पंचायतवार विखंडित कर प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी/बीटीएम/एटीएम/जनसेवक/किसान मित्र आदि के माध्यम से पंचायतवार सत्यापन करा कर जिन किसानों को अब तक केसीसी से आच्छादित नहीं किया गया है उनका फार्म भरवाकर निकटतम बैंक में जमा कराया जाए ताकि आगामी एक पक्ष के अंदर शत-प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित की जा सके। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही/ढिलाई को अत्यंत गंभीरता से लिया जायेगा। लक्ष्य की प्राप्ति में बाधा बनने वाले सरकारी कर्मी/बैंक के पदाधिकारियों को भी चिन्हित किया जाय ताकि उनके विरूद्ध अनुशासनिक कार्रवाई प्रारंभ की जा सके।