लोहरदगा l उपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो द्वारा दिनांक 24.10.2021 (रविवार) को लोहरदगा जिले के नगर, पंचायत और ग्रामीण क्षेत्र में विशेष स्वच्छता अभियान चलाने का निर्देश जिले के उप विकास आयुक्त, अनुमण्डल पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमण्डल, कार्यपालक पदाधिकारी नगर पर्षद लोहरदगा, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी और सभी अंचल अधिकारियों को दिया गया है।

उपायुक्त द्वारा पत्र के माध्यम से सभी पदाधिकारियों को निदेश दिया गया है कि संपूर्ण देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। उक्त क्रम में क्लीन इंडिया कैंपेन के तहत संपूर्ण देश/राज्य में माह अक्टूबर में स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में यह सुनिश्चित किया जाना है कि किसी भी गांव, मुहल्ला या नगर क्षेत्र में कूड़ा-कचरा (ठोस/तरल) का ढेर ना रहे एवं उसका निष्पादन सही तरीके से किया जाय। उक्त क्रम में निम्न बिंदुओं पर कार्रवाई किया जाना आवश्यक होगाः-

  1. सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध है। अतः इस निदेश का कड़ाई से अनुपालन कराया जाय। यह भी सुनिश्चित किया जाय कि प्लास्टिक कचड़ों का ढेर नहीं लगे एवं उसका उचित निष्पादन किया जाय।
  2. नगर क्षेत्र पंचायत क्षेत्र, ग्रामीण क्षेत्र में ठोस/तरल अपशिष्ट का जमाव नहीं उसका उचित प्रबंधन/निष्पादन हेतु आवश्यक व्यवस्था की जाय।
  3. गांव/शहरी क्षेत्र के नालियों में जल जमाव न हो।

यह अभियान सम्पूर्ण अक्टूवर माह तक चल रहा है। साथ ही यह निरंतर चलायी जानेवाली प्रक्रिया है किन्तु माह अक्टूबर में इसे अभियान का रूप दिया जाना आवश्यक है।

इस अभियान से लोगों में जागरूकता आयेगी एवं वातावरण तथा लोगों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। उक्त कम में दिनांक 24.10.2021 को स्वच्छता संबंधी विशेष अभियान चलाया जाय। इस तिथि को जिला स्तरीय पदाधिकारी भी भाग लेंगे।

यह अभियान नगर क्षेत्र में कार्यपालक पदाधिकारी नगर पर्षद, ग्रामीण क्षेत्रों में प्रखण्ड विकास पदाधिकारी/अंचल अधिकारी, पंचायत क्षेत्रों में जिला पंचायत राज पदाधिकारी एवं जिला परिषद क्षेत्र में उप विकास आयुक्त, लोहरदगा के नेतृत्व में चलाया जायेगा। इस अभियान में नेहरू युवा केन्द्र के स्वयंसेवकों की विशेष भागीदारी सुनिश्चित की जाय।