हजारीबाग । समावेशी शिक्षा के अंतर्गत साईटसवेर्स एवं झारखण्ड शिक्षा परियोजना के संयुक्त तत्वाधान में दो दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण का आयोजन जन विकास केंद्र, हजारीबाग, झारखण्ड में किया गया।
जिला शिक्षा पदाधिकारी ने प्रशिक्षण की जरूरत पर बल दिया साथ ही साथ समावेशी शिक्षा प्रभाग प्रभारी श्रीमती लालिमा ज्योत्स्ना लकड़ा, झारखण्ड शिक्षा परियोजना, हजारीबाग ने स्कूल को दिव्यांग बच्चों के लिए सुगम्य बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। प्रशिक्षण में उपस्थित सभी प्रतिभागियों को रोल प्ले के द्वारा समावेशी शिक्षा के बिभिन्न पहलुओं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए वर्ग कक्ष की अनुकूलता, पाठ्यक्रम अनुकूलन, विद्यालय के दुसरे बच्चों के साथ विशेष आवश्यकता वाले बच्चों का मधुर सम्बन्ध एवं परस्पर सहभागिता कैसे सुनिश्चित की जाये इस बारे में विश्तृत चर्चा की गई। प्रशिक्षण में हजारीबाग जिले के बिभिन्न प्रखंडों से आये हुए हाई स्कूल के 50 शिक्षक लाभान्वित हुए।
साईटसेवर्स समर्थित झारखण्ड समावेशी शिक्षा कार्यक्रम के राज्य सलाहकार अवनीश रंजन ने दृष्टिबाधित छात्रों के लिए कक्षा कक्ष प्रबंधन, पठन पाठन सामग्री जैसे, ब्रेल किताब, ब्रेल स्लेट, अबाकस, टेलर फ्रेम इत्यादि पर प्रशिक्षण दिया साथ हीं साथ श्री सत्यजीत सिंह ने आई. सी. टी. डिवाइस जैसे की टेबलेट, मोबाइल, कंप्यूटर, डेज़ी प्लेयर इत्यादि की सहायता से किस प्रकार दृष्टिबाधित छात्र पठन पाठन कर सकते हैं इस विषय पर प्रशिक्षण दिया।