कोडरमा। आगामी दीपावली व छठ पर्व को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी श्री मनीष कुमार ने होटल एसोसिएशन, शराब, पटाखा व मिठाई विक्रेताओं के प्रतिनिधियों के साथ बैठक किये। एसडीएम श्री कुमार ने होटल संचालकों को निर्देशित करते हुए कहा कि त्योहार को लेकर होटल में किसी भी प्रकार की जुआ या सट्टेबाजी जैसे गतिविधियां न हो, सुनिश्चित करेंगे। होटल में सीसीटीवी कैमर संचालित रहे। साथ ही होटल में पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। सभी होटल संचालकों को होटल में वेलनेस रुम स्थापित करने का निर्देश दिया गया, जहां जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन व अस्पतालों का नंबर प्रदर्शित रहे। सभी होटल में फायर अलर्म लगाने का निर्देश दिया गया। इसके अतिरिक्त होटल संचालकों को फूड लाइसेंस लेने का निर्देश दिया गया।
एसडीएम श्री कुमार ने शराब विक्रेताओं को निर्देशित करते हुए कहा कि कम आयु वर्ग के लोगों के बीच शराब का बिक्री नहीं करेंगे। दुकान में सीसीटीवी कैमरा संचालित रहे, सुनिश्चित करेंगे। नकली व खुली शराब की बोतल का बिक्री नहीं करेंगे। दुकानों में ग्लास व अन्य सामग्री नहीं रखने का निर्देश दिया गया। दुकान के बाहर सड़क का अतिक्रमण कर शराब का प्रचार-प्रसार नहीं करेंगे। उन्होंने सभी अंचल अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि ढाब व अन्य स्थानों पर अवैध रुप से शराब बिक्री करने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करें। सभी शराब विक्रेताओं को दुकानों में फायर अलर्म लगाने का निर्देश दिया गया।
एसडीएम श्री कुमार ने पटाखा विक्रेताओं को निर्देश देते हुए कहा कि नकली व फर्जी पटाखे बेचने से बचे। नकली व फर्जी पटाखे बेचने पर पकड़े जाने पर सख्त कार्रवाई की जायेगा। पटाखे बेचने हेतु सड़क का अतिक्रमण नहीं करने का निर्देश दिया गया। सभी पटाखा विक्रेताओं को विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत अस्थायी लाइसेंस लेने का निर्देश दिया गया। एसडीएम श्री कुमार ने सभी पटाखा विक्रेताओं को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि उचित मूल्य व सही पटाखा बेचना सुनिश्चित करेंगे। पटाखा बेचने के क्रम में सोशल डिस्टेसिंग का अनुपालन व मास्क जरुर पहनें। कम उम्र के बच्चों को पटाखा न बेचे।
एसडीएम श्री कुमार ने मिठाई दुकान के संचालकों को निर्देशित करते हुए कहा कि मिठाई में रंग का इस्तेमाल न करें। मिलावटी दूध, चीनी समेत अन्य सामग्री का इस्तेमाल न करें। ग्लब्स पहनकर मिठाई का बिक्री करें। दुकान में डस्टबीन व सामाजिक दूरी का अवश्य पालन हो, सुनिश्चित करेंगे। जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी को मिठाई दुकानों का भ्रमण करते हुए सैंपल कलेक्शन करने का निर्देश दिया गया।
इस मौके पर जिला खाद्य सुरक्षा पदाधिकारी सुवीर रंजन, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी व अंचल अधिकारी एवं होटल एसोसिएशन, शराब, पटाखा व मिठाई दुकानों के प्रतिनिधि मौजूद थे।