उपायुक्त ने पत्रकारों को जिले विकास से जुड़े प्राथमिकता की योजनाओं से कराया अवगत

लोहरदगा । उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने जिले के पत्रकारों को जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न किये जा रहे कार्यों से अवगत कराया। उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन जिले में भूमिगत जल स्तर को बनाये रखने के लिए कई बिंदुओं पर कार्य कर रही है। इसमें शुरुआत में किस्को, पेशरार और कैरो में यह कार्य शुरू करने की योजना है। अन्य प्रखंडों में भी यह कार्य किया जाएगा। प्रखंडों में वाटरशेड, टीसीबी, फील्ड बन्ड, आदि का कार्य किया जाएगा। पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करना है। अच्छी बारिश के बावजूद यहाँ भूमिगत जलस्तर नीचे है, उसे ऊपर लाना है। मनरेगा और भूमि संरक्षण विभाग से यह कार्य किया जाएगा। प्रखंड विकास पदाधिकारियों को स्थल का चयन कर योजना बनाने का निर्देश दिया गया है।

शिक्षकों को दी जाएगी तकनीकी जानकारी, रिक्त पदों को भरेंगे

उपायुक्त ने कहा कि जिले के सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों को तकनीकी रूप से सक्षम बनाया जाएगा। जहां शिक्षकों की कमी होगी तो वहां शिक्षकों की नियुक्ति होने पर तकनीकी रूप से जागरूक की जाएगी। हर शिक्षकों को अपना कंटेंट बनाने की जिम्मेदारी दी जाएगी ताकि शिक्षा को आसान व सरल बनाया जा सके।

पलाश मार्ट के उत्पादों को गॉंव के बाजारों तक पहुंचाने की योजना

उपायुक्त ने कहा कि जेएसएलपीएस की महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा पलाश मार्ट का संचालन किया जा रहा है। उत्पाद तो बेहतर हैं लेकिन उन उत्पादों की बिक्री कम है। हम ऐसी योजना तैयार कर रहे है कि सभी प्रखंडों में लगने वाले साप्ताहिक हाट-बाजारों में इन उत्पादों का स्टॉल लगाया जाएगा। ऐसे में एक वृहद बाजार उपलब्ध होगा। इसके अलावा नगर परिषद की एक दुकान भी पलाश मार्ट के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।पलाश मार्ट के उत्पाद की जानकारी स्वयं सहायता समूह की पलाश मार्ट संचालिका दीदी द्वारा दी गई।

कार्यक्रम में जिला जनसंपर्क पदाधिकारी पलटू महतो, एपीआरओ आशीष कुमार समेत विभिन्न मीडिया संस्थानों के ब्यूरो चीफ/प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published.