साहिबगंज।समाहरणालय स्थित सभागार में बुधवार को उपायुक्त रामनिवास यादव की अध्यक्षता में आकांक्षी योजना, अनाबद्ध निधि,सीएसआर, एमपीलैड,पर्यटन मद आदि अंतर्गत संचालित योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित की गई।
बैठक के दौरान वित्तीय वर्ष 2020 21 में अनाबंद निधि जिला योजना अंतर्गत द्वारा स्वीकृत योजना की समीक्षा करते हुए योजना अंतर्गत पूर्ण हुए कार्य व्यय की अद्यतन स्थिति आवंटित राशि के विरुद्ध व्यय एवं भुगतान से संबंधित समीक्षा की गई इस दौरान कार्यपालक अभियंता ग्रामीण विकास विभाग विशेष प्रमंडल से 2020-21 में हुई स्वीकृत योजना के अंतर्गत प्राकल्लित राशि के विरुद्ध एजेंसी को विमुक्त की गई राशि एवं एजेंसियों द्वारा वह की गई राशि की जानकारी देते हुए योजनाओं की पूर्णता की स्थिति से संबंधित समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया।इस दौरान समीक्षा के क्रम में अनाबद्ध निधि से वित्तीय वर्ष 2020 21 में हुए कार्यों में बताया गया कि,जिला के निर्माण कक्ष का जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण हो चुका है।जिला के जिरवाबाड़ी ओ पी के बाहर पेंटिंग कार्य लैंडस्केप डेवलपमेंट कार्य पूर्ण हो चुका है,जिला में सदर अस्पताल में रैंप निर्माण कार्य प्रगति पर है,साहिबगंज महाविद्यालय साहिबगंज परिसर में डॉ राजेंद्र प्रसाद की प्रतिमा स्थापन के लिए पेडेस्टल के साथ शेड निर्माण कार्य प्रगति पर है,सदर अस्पताल में चारदीवारी निर्माण कार्य प्रगति पर है,
चांद भैरव स्टेडियम के बाहरी परिदृश्य का विकास कार्य प्रगति पर है,बरहेट प्रखंड अंतर्गत ग्रामीण उच्च विद्यालय बरहेट में चारदीवारी निर्माण एवं मरम्मत कार्य निविदा की प्रक्रिया में बताया गया।
बैठक के दौरान आकांक्षी जिला अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में ली गई योजनाओ की समीक्षा की गई जिसमें ★आधारभूत संरचना से जुड़े 76 योजनाओं की स्वीकृति हुई थी इसमें से सभी 76 योजनाएं पूर्ण हो चुकी है
★वही आधारभूत संरचना से जुड़ी 9 में से 9 योजनाएं पूर्ण हो गई हैं
★स्वास्थ्य एवं पोषाहार क्षेत्र से जुड़ी 12 में से 10 योजनाएं पूर्ण हुई है तथा दो अपूर्ण है
★शिक्षा प्रक्षेत्र में 11 योजनाओं को पूर्ण बताया गया। इसी संबंध में वित्तीय वर्ष 2019-20 में प्राप्त आवंटन स्वीकृत योजनाओं की संख्या,एजेंसियों द्वारा व्यय की गई राशि आदि की समीक्षा करते हुए अपूर्ण योजनाओं को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया गया
इसी संबंध में बताया गया कि मेडिकल प्रयोजन से दो कार्डियक एम्बुलेंस क्रय किया गया है, सीएचसी पतना में एंबुलेंस क्रय किया गया है, अनुमंडल अस्पताल राजमहल में एसएनसीयू वार्ड अधिष्ठापन हेतु आवश्यक सामग्री एवं मशीन क्रय किया गया है।

इसके अलावा बैठक के दौरान एनआरईपी द्वारा ली गई योजनाओं की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि 10 योजनाएं 2020-21 की पूर्ण हो चुकी है एवं दो प्रगति में है। भवन प्रमंडल विभाग से 2020-21 में ली गई योजना अभी प्रगति पर है जिन्हें तत्काल पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। वही शिक्षा विभाग के द्वारा 2021-22 में ली गई योजनाओं को भी जल्द से जल्द पूर्ण करने का निर्देश दिया गया।

इस बीच आकांक्षी जिला अंतर्गत पेयजल एवं स्वच्छता विभाग द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त श्री यादव ने भुगतान की अद्यतन स्थिति की जानकारी ली। इस दौरान बोरवेल या किसी अन्य स्रोत के असफल हो जाने पर कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को 40 फीट तक किसी कराने का निर्देश दिया।
इस दौरान स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के उद्देश्य से एंबुलेंस एवं कुपोषण केंद्र निर्माण से संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
इसके अलावा एनआरईपी द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं की समीक्षा करते हुए पेंडिंग योजनाओं की वर्तमान स्थिति एवं उनके पेंडिंग होने का कारण जाना। इस दौरान बताया गया कि करगिल दियारा में सामुदायिक भवन, पंच कटिया में सामुदायिक भवन का निर्माण हो चुका है। इसके लिए उपायुक्त ने भुगतान संबंधित आवश्यक निर्देश भी दिए।

बैठक में उपायुक्त के अलावे जिला शिक्षा पदाधिकारी मिथलेश झा, विभिन विभागों के कार्यपालक पदाधिकारी, एवं अन्य उपस्थित थे।