पाकुड़ । सदर प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित आरसेटी प्रशिक्षण भवन में आरसेटी पाकुड़ द्वारा आयोजित झारखंड सरकार के हुनर परियोजना के तहत महिलाओं का सिलाई कटाई प्रशिक्षण शिविर शनिवार को देर शाम संपन्न हो गया। मौके पर जेएसएलपीएस पाकुड़ के जिला कार्यक्रम प्रबंधक श्री प्रवीन मिश्रा,निदेशक आरसेटी पाकुड़ श्री फूलजेन्स तिग्गा, वरिष्ठ संकाय सह कार्यक्रम समन्वयक अमित कुमार बर्द्धन व प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक जेएसएलपीएस मो फैज आलम ने संयुक्त रूप से 34 सफल प्रशिक्षुओ को प्रमाणपत्र दिए।प्रशिक्षुओ को संबोधित करते हुए श्री मिश्रा ने कहा कि सिलाई कटाई का काम करने में महिलाएं काफी दक्ष होती हैं।अपने देश में बचपन से ही लड़कियों को घर में सिलाई कटाई सिखाया जाता हैं।सरकार के हुनर परियोजना के तहत सम्पूर्ण जिला के 128 पंचायत से एक- एक दीदियों को चयनित कर आत्मनिर्भर बनाने के लिए सिलाई का प्रशिक्षण आरसेटी के माध्यम से होना निर्धारित हैं। सदर प्रखंड पाकुड़ के 34 दीदियों का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ।
श्री तिग्गा ने कहा महिला सशक्तिकरण में आरसेटी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा हैं।
मौके पर मौजूद संस्थान के वरिष्ठ संकाय सह कार्यक्रम समन्वयक अमित कुमार बर्द्धन ने सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि कम लागत में आप इस व्यव्साय को शुरू कर सकती हैं।आज फैशन का दौर हैं।हर तरफ विभिन्न डिज़ाइन वाला ड्रेस बिकता देखा जा सकता हैं।इसकी बाजारों में काफी मांग हैं।महिलाएं इसका भरपूर लाभ उठाकर अपनी रोजगार कर सकती हैं एवं अन्य महिलाओं को भी रोजगार से जुड़ सकती हैं।आरसेटी हर कदम पर आपके साथ है।प्रशिक्षुओ को अगले दो वर्षों तक फॉलो उप किया जाएगा।
मो फैज़ ने सभी दीदियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी।इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मूल्यांकन नेशनल अकादमी ऑफ रुडसेटी द्वारा प्रतिनियुक्त श्री अरुण नाथ तिवारी एवं श्रीमती नमिता भगत द्वारा किया गया।आज के कार्यक्रम में संकाय वापी दास, कार्यालय सहायक शिबू कुनाई,प्रशिक्षिका श्रीमती सांत्वना भगत,अन्य लोग मौजूद थे।