लोहरदगा lउपायुक्त दिलीप कुमार टोप्पो की अध्यक्षता में जिले में किसानों को केसीसी से अच्छादित करने और ग्रामीण क्षेत्र में प्रधानमंत्री आवास योजना लक्ष्य व उसके प्रगति से संबंधित विशेष समीक्षा बैठक आयोजितकी गई। बैठक में जनसेवक, कृषि विभाग से संबंधित प्रखण्ड तकनीकी प्रबंधक और सहायक तकनीकी प्रबंधक शामिल हुए।
बैठक में उपायुक्त द्वारा पंचायतवार केसीसी और पीएमएवाई की समीक्षा की गई। इसमें पंचायतों में संबंधित बैंकों में लक्ष्य के विरूद्ध केसीसी के भेजे गये आवेदन, निष्पादित आवेदन के स्थिति का अवलोकन किया गया जिसके पश्चात् उपायुक्त द्वारा प्रखण्ड विकास पदाधिकारियों, सभी जनसेवक, बीटीएम,एटीएम, कृषक मित्र को निदेश दिया गया कि बैंकों में केसीसी के लंबित आवेदनों का अधिक से अधिक संख्या में निष्पादन जल्द से जल्द करायें। जिन आवेदनों में त्रुटियां हैं उन्हें दूर कराकर पुनः बैंकों में भेजें। लक्ष्य के अनुरूप जल्द निष्पादन करें। उपायुक्त ने कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि के सभी लाभुकों को केसीसी देने का निर्णय लिया है। इसके साथ-साथ कृषि कार्य को अच्छी तरह संपादित करने वाले कृषकों को भी यह कृषि ऋण देना है। कोई भी जरूरतमंद केसीसी से वंचित नहीं रहना चाहिए। जो बैंक प्रबंधक केसीसी आवेदन को स्वीकृत कर किसानों को ऋण देने में अपनी रूचि नहीं दिखायेंगे उनके विरूद्ध संबंधित जोनल मैनेजर को पत्राचार किया जायेगा। साथ ही जो जनसेवक,कृषक मित्र, बीटीएम, एटीएम लक्ष्य के अनुरूप कार्य नहीं करेंगे उन पर कठोरतम कार्रवाई होगी।
प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए उपायुक्त द्वारा निदेश दिया गया कि सभी जनसेवक प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण का लक्ष्य के अनुरूप निष्पादन कराना सुनिश्चित करायेंगे। कोई भी लाभुक छूटे ना। जिन लाभुकों का आवास स्वीकृत हो चुका है उन्हें प्रथम किश्त की राशि देते हुए कार्य शुरू करायें। लंबित आवास का निर्माण कार्य जल्द से जल्द पूरा करायें। जो इसमें कोताही बरतेंगे उन पर कार्रवाई होगी। बैठक में सभी को केसीसी से संबंधित लक्ष्य को पूर्ण करने और प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत अधूरे व लंबित आवासों का निर्माण पूर्ण करने का निदेश दिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त अखौरी शशांक सिन्हा, अग्रणी बैंक प्रबंधक एसके नाग, जिला कृषि पदाधिकारी शिव कुमार राम, प्रधानमंत्री आवास योजना के जिला समन्वयक केके गुप्ता, मनरेगा परियोजना पदाधिकारी सुधीर मुर्मू, सभी प्रखण्ड विकास पदाधिकारी, जनसेवक, बीटीएम, एटीएम, कृषक मित्र व अन्य उपस्थित थे।