उपायुक्त की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में रामनवमी को लेकर शांति समिति की बैठक

लोहरदगा। रामनवमी-2022 को लेकर जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण की अध्यक्षता में समाहरणालय सभाकक्ष में हुई।बैठक में केंद्रीय महावीर मंडल, चैती दुर्गा पूजा समिति, समेत अन्य समितियों को संबोधित करते हुए उपायुक्त डॉ वाघमारे प्रसाद कृष्ण ने कहा कि रामनवमी खुशियों को बांटने की त्यौहार है, इसे सौहार्द्रपूर्ण तरीके से मनायें। यह परंपरा तब शुरू हुई थी जब काफी मन्नतों के बाद राजा दशरथ के घर भगवान राम व उनके भाईयों का जन्म हुआ था। राम व उनके भाई भगवान विष्णु के ही अंश माने जाते हैं। तब खुशी में मिठाईयां बांटी गई थी। आज हम सभी रामनवमी भगवान राम के जन्म को लेकर मनाते हैं। यह खुशियों को बांटने का त्यौहार है। यह मिलजुल कर खुशियों को बांटने की परंपरा है। आप ऐसी मिसाल पेश करें कि जिले साख और गहरी हो। नाम उंचा हो। अगर कोई गलतफहमी किसी से है तो उसे बातचीत कर दूर कर लें क्योंकि बातचीत ही गलतफहमियों को दूर करने का एक बेहतर जरिया है। उपायुक्त ने कहा कि शांति और सुव्यवस्था आपके अपने हाथों में है। आपस में मिलजुल कर रहें। खुशियां बांटें।

सीसीटीवी व ड्रोन कैमरों से होगी जुलूस निगरानी

रामनवमी जुलूस की निगरानी ड्रोन कैमरों से होगी। इससे संबंधित आवश्यक निदेश उपायुक्त द्वारा कार्यपालक पदाधिकारी, नगर पर्षद, लोहरदगा को दिये गये। चिन्हित स्थानों पर सीसीटीवी कैमरा लगाये जाने और वॉच टावर बनाने का भी निदेश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया है। सिविल सर्जन लोहरदगा को सभी सामुदायिक केंद्रों में रामनवमी पूजा के दौरान चौबीसों घंटे चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध कराये जाने का निदेश दिया गया। उत्पाद अधीक्षक, लोहरदगा को अवैध शराब निर्माण व बिक्री को लेकर नियमित रूप से छापेमारी कराने का निदेश दिया गया।

लोहरदगा जिला में रामनवमी हर्षोल्लास व सौर्हाद्रपूर्ण तरीके से मनाये जाने का इतिहास

लोहरदगा जिला में पुलिस अधीक्षक के रूप में अपने अंतिम कार्यदिवस के मौके पर पुलिस अधीक्षक प्रियंका मीणा ने कहा कि लोहरदगा जिला में रामनवमी हर्षोल्लास व सौहार्द्रपूर्ण तरीके से मनाये जाने का इतिहास रहा है। यहां पुलिस अधीक्षक के रूप में अनुभव शानदार रहा। मेरी नजर में सभी समुदाय एक ही हैं। यहां सभी समुदाय मिलजुल कर कार्य करें और साथ रहें क्योंकि भविष्य में आपको ही साथ में रहना है। अपने बच्चों के लिए एक बेहतर भविष्य तैयार करें। रामनवमी और रमजान मिलजुल कर मनायें।

शांतिपूर्ण व सौहार्द्रपूर्ण तरीके से रामनवमी संपन्न कराना सभी की जिम्मेवारी

लोहरदगा जिला के नये पुलिस अधीक्षक के रूप में आर रामकुमार ने कहा कि सभी लोगों की जिम्मेवारी है कि लोहरदगा जिला में शांतिपूर्ण और सौहार्द्रपूर्ण तरीके से रामनवमी का त्यौहार संपन्न करायें। त्यौहार शांतिपूर्ण तरीके से मनायें और दूसरों के लिए मिसाल पेश करें।

राज्य सरकार के गाईडलाइन के अनुरूप ही निकालें शोभायात्रा : अनुमण्डल पदाधिकारी

अनुमण्डल पदाधिकारी अरविंद कुमार लाल ने कहा कि राज्य सरकार ने धार्मिक जुलूस के लिए जो गाईडलाइन जारी की है उसके अनुसार ही समितियां अपना जुलूस निकालें। एक टोली में अधिकतम सौ व्यक्ति और अलग-अलग टोलियां जब एक जगह एकत्रित हों तो उनकी कुल संख्या 1000 व्यक्तियों से अधिक ना हो। शाम छह बजे तक जुलूस का समापन कर दें। जुलूस में कोई भी पूर्व रिकॉर्डेड गाना या डीजे नहीं बजायें। जुलूस निर्धारित रूट चार्ट के अनुसार ही निकालें।
बैठक में अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी वीएन सिंह, पुलिस उपाधीक्षक परमेश्वर प्रसाद, सिविल सर्जन डॉ संजय कुमार सुबोध, सभी जिला व प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी, केंद्रीय महावीर मंडल, चैती दुर्गा पूजा समिति के सदस्य व अन्य उपस्थित थे।

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published.