पाकुड़ ( लिट्टीपाड़ा ) । मंगलवार को प्रखंड क्षेत्रों के सोनाधनी पंचायत के सोनाधनी पहाड़ीया टोला गांव में सरकार आपके द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें संयुक्त रूप से उपायुक्त वरण रंजन व प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया मंच संचालन पंचायती राज पदाधिकारी के सी ने किया।कार्यक्रम मे प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा कि जो पेंशन योजना के योग्य है और उनका नाम आधार कार्ड में नाम नहीं हुआ है।प्रखंड के कर्मचारी द्वारा उनका सूची बनाकर नाम संशोधन किया जाएगा ।ताकि पेंशन योजना में व भी आवेदन किया जा साकेगा।ग्रामीण क्षेत्रों के महिलाओं अपने अपने क्षेत्रों में ज्यादातर हड़िया दारू बेचते हैं।जो समाज के लिए अच्छा संदेश नहीं जाता है।उनको भी मुख्य धारा से जोड़ने के लिए दीदी बड़ी योजना से जोड़ा जाएगा।जिसका जाँब कार्ड नहीं बना है।काम करना चाहते हैं तो वे आवेदन कर जाँब कार्ड बनवा कर कार्य कर सकते हैं।ई-कार्ड बनवाने के लिए ई-श्रम पोर्टल पर जाकर स्वयं पंजीकरण कर कार्ड बना सकते हैं।जो अपने से पंजीकरण नहीं कर पा रहे हैं।नजदीक सीएससी मे जाकर ई-श्रम कार्ड बना सकते हैं।जिनका प्रधानमंत्री आवास योजना नहीं मिला है।इसका भी आवेदन लिया जाएगा।और इसका लाभ दी जाएगी।
सिविल सर्जन रामविलास पासवान ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जो गंभीर रूप से बीमार है।गंभीर रोग से ग्रसित है।उनका आवेदन सादर अस्पताल मे जमा कर आयुष्मान भारत योजना के तहत पाँच लाख तक नि:शुल्क ईलाज कराया जा सकता है।गंभीर रोग से ग्रसित लोगों को सरकार की ओर से आनुदान दिया जाएग।
जेएस एल पीएस के बीपीएम ने कहा कि जो दीदी हाड़िया दारू बेचता है।इनकी मान सम्मान को ठेस पहुँचते थे आज उन सभी दीदीयों को सखी मंडलों से जोड़ कर दस -दस हजार रुपये करके आर्थिक सहायोग देकर मुख्य धारा से जोड़ा गया।सखी मंडलों के मध्यम से 216 दीदीयों की खाता खोला गया।और उनको लाभ योजना से जोड़ा गया।

डी.डी सी ने कहा कि जो लाभुक कार्य योग्य है।उनका आवेदन सभी विभाग के पदाधिकारी आवेदन ले ।और ससमय निदान करने की कोशिश करें ।

डी.सी ने कहा कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है कि जो कार्य योजना से वचिंत है।कार्यक्रम के मध्यम से जागरूक लाभ प्रदान किया जा साके।तय समय पर आवेदन लेकर सभी विभाग के पदाधिकारी उस पर सूची तैयार कर रिपोर्ट तैयार किया जाए।जो जो लाभुक योजना मिलने योग्य है।उनको निश्चित रूप से लाभ मिलेगा। किसी व्यक्ति की अगर पेंशन योजना के योग्य है।60 साल हो गए हैं।और आधार कार्ड में नाम कम उम्र है। आधार कार्ड मे नाम संसोधन कर पेंशन योजना से जोड़ा जाएगा।हर एक योग्य व्यक्ति को सरकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए जिला प्रशासन प्रयास कर रहे हैं।ताकि लोग जनकल्याण योजनाओं से वंचित न रहे।जमीनी स्तर पर से ग्रामीणों क्षेत्रों के लोगों को मुख्य धारा से जोड़ने के लिए बीच बीच में इस प्रकार की कार्यक्रम को आयोजन किया जाता है।इस कार्यक्रम के मध्यम से के .सी सी .लोन मफी ,प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देने,कृषि लोन देने, राशनकार्ड से वंचित लोगों का नाम जोड़ना आदि । हर एक योग्य व्यक्ति को भी पेंशन योजना से जोड़ा जाएगा।कार्यक्रम के मध्यम से जो बहुत ही गरीब है।उनका हर समस्या को समाधन किया जाएगा।ताकि लोगों के साथ विश्वास रा साके।लोगों को विश्वास दिला साके।सी.सी. एल के तहत एक-एक लाख रूपये करके दिया गया।दीदी बड़ी योजना के तहत दस-दस हजार रुपये ,मांझी पर्टा दो लोगों को दिया गया।तथा कई परिसंपत्तियों का वितरण उपायुक्त ने किया गया।

इस मौके पर डी.डी.सी,उपायुक्त वरण रंजन ,सिविल सर्जन राम निवास पासवान, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी मनिक दास,प्रखंड प्रमुख सुलेमान बास्की, स्टेट बैंक शाखा प्रबंधक राम प्रीत पासवान,एई साईमन हेब्रम, प्रदीप टुडू जेई, विजय रविदास जेई, लिसु टुडू तथा हजारों के तदात मे क्षेत्रों के ग्रामीण मौजूद थे।