तेलीपाड़ा सब स्टेशन के निर्माण में बार बार हो रहा व्यवधान

धनबाद। शादी- विवाह के लिए पंडित जी लग्न पत्रिका देखकर शुभ -मुहूर्त निकालते हैं, ताकि वैवाहिक जीवन में कोई बाधा ना हो. शहर के बीचो-बीच निर्माणाधीन तेलीपाड़ा सब स्टेशन के शुरू होने में आ रही बार-बार बाधा को देखकर तो यही लगता है कि राहु केतु की दशा को दूर करने के लिए शुभ मुहूर्त निकालना पड़ेगा. 7 साल से सब- स्टेशन का निर्माण चल रहा है. इस अवधि में बिजली विभाग के 4 जी एम बदल गए. फिर भी तेलीपाड़ा सब स्टेशन शुरू नहीं हो सका है. कई बाधाओं के बाद अब आमा घाटा सब स्टेशन से लाइन खींचने में आरओडब्ल्यू की समस्या के कारण एक बार फिर सब स्टेशन का काम रुक गया है.

बाधाओं से बिजली अधिकारी परेशान

तेलीपाड़ा और करमाटांड़ के लोगों ने 33 केवीए सप्लाई लाइन खंभों के सहारे ऊपर से ले जाने का विरोध किया था. इस कारण पिछले 2 साल से काम रुका हुआ था. परेशान होकर जेबीवीएनएल के अफसरों ने यूजी के जरिए सब-स्टेशन तक केबल बिछाने का निर्णय लिया. इसके बाद ग्रामीण शांत हुए. गाजियाबाद की कंपनी जीएसपी को केबल के सहारे 33 केवीए सप्लाई लाइन खींचने की जिम्मेवारी सौंपी गई है.

एस बी तिवारी : जल्द चालू हो जाएगा सब स्टेशन

गौरतलब है कि 33 केवीए सप्लाई लाइन ऊपर से खींचने के ग्रामीणों के विरोध की वजह से तेलीपाड़ा सबस्टेशन को चार्ज नहीं किया जा सका है. अब तेलीपाड़ा सब-स्टेशन तक गोविंदपुर के कांड्रा में बन रहे नेशनल ग्रिड से बिजली पहुंचाने की योजना संकरे रास्ते के कारण आरओडब्ल्यू की समस्या बाधा बन रही है. अधिकारी एक बार फिर संकरे रास्ते से केबल से 33 हजार लाइन गुजारने पर विचार कर रहे हैं. धनबाद डिवीजन के कार्यपालक अभियंता शैलेंद्र भूषण तिवारी ने बताया कि आमा घाटा सब स्टेशन से तेलीपाड़ा सब स्टेशन के बीच 33 हजार लाइन में कुछ काम बाकी रह गया है. जल्द ही इसे पूरा कर सब स्टेशन चालू किया जाएगा.

यह होगा फायदा

10 एमवीए क्षमता वाला तेलीपाड़ा सबस्टेशन चालू होने से हीरापुर, करमाटांड़, तेलीपाड़ा दामोदरपुर को निर्बाध बिजली मिलेगी और हीरापुर सब- स्टेशन का लोड घटेगा.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *