रांची में 4 लोगों की वज्रपात से मौत, राज्य में कुल 11 लोगों की मौत

रांची। झारखंड में मॉनसून के दस्तक देने के बाद कई जगहों पर भारी बारिश हो रही है. वहीं भारी बारिश के बीच कई जगहों पर वज्रपात भी हो रहा है, जिससे आए दिन लोगों की मौत और जानमाल की क्षति की खबर भी सामने आ रही है. बीते दिन राज्य में वज्रपात से 11 लोगों की मौत हो गई है. वहीं आधा दर्जन से अधिक लोग इससे घायल हो गए.

वज्रपात का सबसे अधिक असर झारखंड की राजधानी रांची में देखने को मिला है. रांची में वज्रपात से चार लोगों की मौत हो गई है. वहीं गढ़वा और हजारीबाग में दो, लोहरदगा, खरसांवा और गुमला में एक-एक व्यक्ति की मौत वज्रपात की चपेट में आने से हुई है.

इन बातों का रखें ध्यान :

बारिश के दिनों में आकाशीय बिजली अक्सर जानलेवा साबित होती है. खेतों में काम करने वाले, पेड़ों के नीचे पनाह लेने वाले, तालाब में नहाते समय बिजली चमकने पर इसकी आगोश में आने की संभावना अधिक रहती है. ऐसे में मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आंनद के अनुसार वज्रपात के दौरान चूंकि वृक्ष बिजली को आकर्षित करते हैं. ऐसे में बिजली चमकते समय वृक्ष के नीचे न खड़े रहें, ऊंची इमारतों वाले क्षेत्र में आश्रय न लें लोगों के समूह में खड़े होने के बजाय अलग- अलग हो जाएं। किसी मकान में आश्रय लेना बेहतर है. सफर के दौरान अपने वाहन में ही रहें. मजबूत छत वाले वाहन में रहें, खुली छत वाले वाहन की सवारी न करें. वहीं जब आप घर के अंदर हों तो बिजली से संचालित उपकरणों से दूर रहें, तार वाले टेलीफोन का उपयोग नहीं करना चाहिए. खिडकियां और दरवाजे बंद कर दें. साथ ही बरामदे और छत से दूर रहें. इसके अलावा ऐसी वस्तुएं जो बिजली के सुचालक हैं उनसे भी दूर रहना चाहिए.

अगले पांच दिनों तक कैसा रहेगा मौसम:

रांची के मौसम में लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विभाग के वैज्ञानिक अभिषेक आंनद के अनुसार अगले पांच दिनों तक रांची में सुबह कड़ी धूप के बाद दोपहर में मौसम सुहाना हो जायेगा. वहीं राज्य के दूसरे हिस्से जैसे साहिबगंज, गुमला, पलामू सरायकेला खरसावां में आने वाले पांच दिनों में भारी बारिश की भी आशंका है.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *