पर्यावरण संरक्षण व प्रदूषण नियंत्रण पर जिला पर्यावरण समिति की बैठक,हुई चर्चा

चतरा । समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में उपायुक्त अबू इमरान की अध्यक्षता में पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण की रोकथाम को लेकर जिला स्तरीय पर्यावरण समिति की बैठक की गई. बैठक में नगर परिषद क्षेत्र में पर्यावरण के संरक्षण एवं प्रदूषण की रोकथाम एवं जिले में फैले कचरे के उठाव समेत अन्य बिन्दुओं पर विस्तृत जानकारी प्राप्त करते हुए कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, चतरा को निर्देश दिया गया कि ससमय साफ-सफाई के साथ-साथ कचरा का उठाव, डंपिंग, शहरी क्षेत्रों में मशीनों द्वारा नाली की सफाई, निर्यात प्रबंधन समेत अन्य कार्य किया जाय. मेडिकल कचरा के प्रबंधन के संबंध में उपायुक्त ने सभी चिकित्सालयों से प्राप्त चिकित्सा अपशिष्टों का निपटान, उत्पादन, भस्मीकरण की सुविधाओं पर विमर्श किया गया.

ध्वनि प्रदूषण के संबंध में उपायुक्त ने वाहनों में लगे प्रेसर हॉर्न की जांच करने का निदेश दिया. साथ ही ध्वनि विस्तारक यंत्र के संबंध में कहा कि रात्रि 10ः00 बजे से सुबह के 06ः00 बजे तक डीजे बजाने को लेकर प्रतिबंधित हैं. नियमों के उलंघन करने पर नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई की जायेगी की जानकारी दी गई.

वहीं बैठक में कोल परियोजना के प्रतिनिधियों को कोल परियोजना में चलने वाली वाहनों का प्रदूषण जांच, कोयला लदे वाहनों को ढक कर चलवाने को लेकर निर्देशित किया गया. क्षेत्रीय पदाधिकारी, झारखण्ड राज्य प्रदूषण नियंत्रण पर्षद, हजारीबाग से वायु प्रदूषण के रोकथाम हेतु जिले में अभी तक चलायें गए जांच अभियान कि विस्तृत जानकारी ली गई साथ ही उन्हे निर्देशित किया गया कि जिले में चल रहे वाहनों का समय समय पर अभियान मोड में जांच करें. प्लास्टिक पर प्रतिबंध को लेकर अनुमण्डल पदाधिकारी, चतरा/सिमरिया को निर्देशित किया गया कि जिले भर में संचालित दुकानों में इस्तेमाल हो रहे प्लास्टिक की जांच करने का निदेश दिया गया.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *