डायन बिसाही का आरोप लगाकर की तीन महिलाओं की हत्या

रांची। राजधानी से 51 किलोमीटर दूर नक्सल प्रभावित सोनाहातू थाना क्षेत्र के राणाडीह गांव में डायन बिसाही का आरोप लगाकर तीन महिलाओं की पत्थर से कूचकर हत्या कर दी गई. डायन हत्या के मामले की जांच और आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए बुंडू डीएसपी के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया है. यहां बता दें कि पुलिस ने तीनों महिलाओं का शव बरामद कर लिया है. रविवार को दो महिला का शव मिला था जबकि तीसरा शव सोमवार को पहाड़ी से बरामद किया. सुबह पहाड़ी पर हाथियों का झुंड होने की वजह से पुलिस को सर्च ऑपरेशन में दिक्कत हुई और हाथियों के वहां से हटने के बाद लापता महिला का शव बरामद किया गया.

रविवार की शाम सोनाहातू पुलिस को गांव से ढाई किलोमीटर दूरी पर स्थित पहाड़ी से दो महिला का शव बरामद कर लिया गया था. जबकि पुलिस तीसरी महिला की खोजबीन में जुट गई है. मृतकों में दो महिलाओं के साथ एक वृद्धा भी शामिल हैं. बताया जा रहा है कि सोनाहातू पुलिस को रविवार को जानकारी मिली थी कि तीन महिला लापता है, तीनों महिला की हत्या होने की आशंका है. इस सूचना पर पुलिस की एक टीम रविवार को राणाडीह गांव पहुंची. पुलिस को देखते ही गांव की महिलाएं एकजुट हो गयीं और पुलिस को गांव में घुसने से रोक दिया. उन्होंने कहा कि यह मामला गांव है, ग्रामीण आपस में बैठकर इसे सुलझा लेंगे.

पुलिस को गांव में आने से लोगों ने रोका

 पुलिस की टीम एक घंटे तक गांव के मुख्य सड़क पर रूकी रही लेकिन ग्रामीण उन्हें गांव के अंदर आने नहीं दिया. इसके बाद पुलिस की टीम वापस लौट गयी, रविवार शाम एक बार फिर बड़ी संख्या पुलिस फोर्स पहुंची, जिसे देखते ही गांव में अफरातफरी मच गयी. पुलिस को देखते ही पुरुष गांव छोड़कर फरार हो गए. पुलिस लापता महिला के घर से पूछताछ के लिए एक बुजुर्ग, दो महिला और दो युवक को थाना लाई. रास्ते से एक युवक मोचीराम मुंडा को भी थाना लाई. कड़ाई से पूछताछ करने पुलिस को मोचीराम मुंडा ने घटना की जानकारी दी. बताया जाता है कि घटना को लेकर थाना में कोई शिकायत नहीं आई है, सूचना मिलने पर पुलिस ने यह कार्रवाई की है. वरीय पुलिस अधिकारी के निर्देश पर बुंडू डीएसपी अजय कुमार, इंस्पेक्टर रमेश कुमार, थाना प्रभारी मुकेश हेंब्रम, राहे पुलिस, तमाड़ पुलिस, बुंडू पुलिस, दशम फॉल पुलिस ने पहाड़ी से शव बरामद किया.

ग्रामीण की निशानदेही पर दोनों शव बरामद

 ग्रामीण मोचीराम मुंडा की निशानदेही पर राणाडीह गांव से ढाई किमी दूर पहाड़ी पर दो महिलाओं का शव पुलिस ने बरामद किया. इनमें एक बुजुर्ग महिला भी है, वहीं एक महिला अभी भी लापता है. ग्रामीणों के अनुसार संभवतः डायन के शक में तीन महिलाओं की हत्या कर दी गई है. राणाडीह गांव की पहाड़ी से मिले दोनों शवों पर चोट के निशान पाए. शव देखकर लग रहा था कि दोनों की पत्थर से कूचकर हत्या की गई है. पुलिस दोनों शव को कब्जे में लेकर थाना ले आई, वहीं लापता महिला की खोजबीन कर रही है. तीनों महिला का परिवार मजदूरी कर जीवन यापन करते हैं.

डायन को लेकर बदनाम रहा है गांव

साल 1991 में राणाडीह गांव में ही डायन एक मामला आया था. जिसमें एक ओझा ने एक महिला का काफी उत्पीड़न किया था. ग्रामीणों के हस्तक्षेप के बाद मामले को शांत किया गया था. उस वक्त ग्रामीणों की पहल पर कोई कार्रवाई नहीं हुई थी. सोनाहातू थाना क्षेत्र के दुलमी गांव में 16 फरवरी 2018 को दो महिला को डायन के आरोप में सिर मुड़वाकर गांव में घुमाया गया था. इस मामले के सारे आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *