छोटे से गांव की ज्योति ने पास की जेईई एडवांस्ड 2022

सिमडेगा। जिला के बोलबा गांव की रहने वाली ज्योति ने जेईई एडवांस्ड 2022 में 10398 रैंक प्राप्त करते हुए सफलता प्राप्त की है. ज्योति शिक्षक सुनील कुमार की बेटी है. ज्योति अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता पिता से मिले सपोर्ट को देती है. उसकी सफलता पर सिमडेगा शिक्षक परिवार ने भी ज्योति को बधाईयां और शुभकामनाएं दी हैं.

पिता ने बताया ज्योति की सफलता का राज

ज्योति के पिता सुनील कुमार के अनुसार जेईई परीक्षा की तैयारी के लिए ज्योति ने किसी महंगे कोचिंग संस्थान का सहारा नहीं लिया बल्कि, यूट्यूब के माध्यम से ऑनलाइन पढ़ाई कर उसने खुद से परीक्षा की तैयारी की और पहली बार में ही सफलता हासिल कर ली. उन्होंने बताया कि ज्योति शुरू से ही लगनशील रही है, वह कुछ करने की सोचती है तो उसके पीछे तब तक लगी रहती है जब तक उसे सफलता नहीं मिल जाती है. उसकी इसी आदत ने उसे जेईई में सफलता दिलाई है. उन्होंने कहा कि उसके सहपाठी महंगे कोचिंग जा रहे थे तब भी उसने किसी तरह के कोचिंग जाने की बात नहीं कही. वह हमेशा कहती रही कि खुद पढ़कर परीक्षा देगी. उसने जो सोचा वह कर दिखाया.

रविवार को जारी हुआ परिणाम

मालूम हो इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (आईआईटी बॉम्बे) ने 11 सितंबर को जेईई एडवांस्ड 2022 के परिणाम की घोषणा की. जेईई एडवांस्ड 2022 के पेपर 1 और 2 दोनों में कुल 1,55,538 उम्मीदवार उपस्थित हुए. इनमें से 40,712 उम्मीदवारों ने जेईई एडवांस्ड टेस्ट क्वालिफाई किया है. इन्हीं सफल उम्मीदवारों में एक सिमडेगा की ज्योति भी है. वहीं आईआईटी बॉम्बे जोन के आरके शिशिर कॉमन रैंक लिस्ट में पहले स्थान पर हैं. शिशिर ऑल इंडिया टॉपर हैं. टॉपर आरके शिशिर ने 360 अंकों में से 314 अंक प्राप्त किए हैं. आरके कर्नाटक के हैं.

Share this...
Share on Facebook
Facebook
Tweet about this on Twitter
Twitter

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *