उर्दू मध्य विद्यालय इंग्लिश में अतिरिक्त कमरे की अभाव में छात्र नीचे बैठकर कर रहे हैं पठन पाठन |

Views: 0

उधवा/साहिबगंज(उजाला)। सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए नित्य तरह तरह की योजनाएं संचालित कर बच्चों को गुणवत्ता शिक्षा देने में जुटी है। लेकिन स्कूल में अध्यनरत बच्चे आज भी कुछ बुनियादी सुविधाओं से वंचित दिख रहे है। प्रखंड क्षेत्र के दक्षिण सरफराजगंज पंचायत में संचालित उर्दू मध्य विद्यालय इंग्लिश में इन दिनों अतिरिक्त कमरे की अभाव में छात्रा को नीचे बैठकर पठन पाठन करना पड़ रहा है। दरअसल कक्षा में छात्राओं की संख्या ज्यादा होने के कारण छात्राओं को पठन पाठन में काफी समस्या उत्पन्न हो गई है। जो बच्चों के लिए एक गंभीर समस्या बनकर रह गई है। जानकारी के अनुसार उर्दू मध्य विद्यालय में कुल 12 सौ छात्र छात्राएं नामांकित है। स्कूल में तीन सरकारी एवं 5 सहायक शिक्षक शिक्षक पदस्थापित है। वही बच्चों की संख्या ज्यादा होने के कारण बच्चों के पढ़ाई में बाधा उत्पन्न हो गई है। हालाकी इस समस्या को देखते हुए शिक्षकों ने वैकल्पिक व्यवस्था कर कक्षा 3 के लिए दो कमरे, कक्षा 4 के लिए दो कमरे, कक्षा 6 के लिए दो कमरे, कक्षा 7 के लिए दो कमरे एवं कक्षा 8 के लिए दो कमरे संचालित कर बच्चों को पढ़ा रहे है।

इधर कक्षा 6 में बच्चों की संख्या करीब 160 के ऊपर है। बच्चों की संख्या क्षमता से अधिक होने के कारण कक्षा में छात्राओं को बैठने के लिए जगह तक नहीं मिल रहा है। सोमवार को कक्षा में बच्चों की संख्या ज्यादा देखने को मिली। अधिकतर बच्चे बेंच में बैठे थे। जबकि कुछ बच्चे नीचे बैठकर पठन पाठन कर रहे थे। स्कूल के शिक्षकों से पूछताछ करने पर बताया गया कि कक्षा 6 में बच्चों की संख्या 160 से अधिक है। जिस दिन स्कूल में बच्चों की संख्या ज्यादा होती है उसी दिन कुछ बच्चों को जगह नहीं मिलने के कारण नीचे बैठना पड़ रहा है। स्कूल में करीब 16 कमरे है। जिसमे एक रसोईघर, एक कंप्यूटर क्लास रूम, एक स्मार्ट रूम, एक ऑफिस व एक स्टोर रूम व एक अन्य कमरा संचालित है। बाकी कमरों में पढ़ाई की जाती है। अतिरिक्त कमरों के अभाव में आए दिन यही समस्या उत्पन्न होती है। उर्दू मध्य विद्यालय इंग्लिश के सचिव निपेंद्र कुमार दास ने बताया कि उक्त विद्यालय की नए भगन के लिए कई बार शिक्षा विभाग को लिखिए आवेदन दी गई है।अब तक कोई पहल नही किया गया है।

क्या कहते है बीपीओ

इस संबंध में बीपीओ दीपक कुमार ने कहा कि बच्चों को अगर बैठने की जगह नहीं मिल रही है तो इस मामले में प्रभारी प्रधानाध्यापक से बात कर समस्या का जरूर निदान किया जाएगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top