जिला स्तरीय टीएलएम मेला का हुआ आयोजन |

Views: 0

इस तरह के कार्यक्रम बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़े रखता: डीसी

लोहरदगा: जिला मुख्यालय स्थित नगर भवन में झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद के निर्देश पर शिक्षा विभाग द्वारा निपुण समागम 2024 अंतर्गत जिला स्तरीय टीएलएम मेला का आयोजन किया गया।
मेला में जिले के चयनित 100 शिक्षकों द्वारा कक्षा केजी से कक्षा तीन तक के बच्चो के बीच भाषा एवं गणित तथा जनजातीय भाषा कुड़ुख के साथ खेल-खेल में पढ़ाई के लिए 19 से 22 जून तक डाइट चिरी में आयोजित शिक्षकों के कार्यशाला में मॉडल किये गए थे। जिसे प्रदर्शन के लिए सभी सात प्रखंडों द्वारा स्टॉल लगा कर उन मॉडलों को प्रदर्शित किया गया। जिला स्तरीय टीएलएम मेले के मुख्य अतिथि के रुप में शामिल जिला के उपायुक्त डॉ बाघमारे प्रसाद कृष्ण, उपविकास आयुक्त दिलीप प्रताप सिंह शेखावत, जिला पंचायती राज पदाधिकारी अंजना दास, आइटीडीए निदेशक, नीलिमा सुषमा सोरेंग, जिला शिक्षा पदाधिकारी नीलम आईलीन टोप्पो, जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी वीरेंद्र प्रसाद सहित गण्यमान्य अतिथियों ने सभी स्टॉलों का निरीक्षण किया। स्टॉल के निरीक्षण के क्रम में शिक्षकों से उनके द्वारा तैयार टीएलएम की जानकारी भी ली गई। जिला स्तरीय टीएलएम मेला का विधिवत उद्घाटन उपायुक्त और उपविकास आयुक्त द्वारा फीता काट कर किया गया, तत्पश्चात दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई|


जिला शिक्षा पदाधिकारी, नीलम आईलीन टोप्पो ने कार्यक्रम की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन शिक्षा में आमूल परिवर्तन ला सकता है। शिक्षक शिक्षण पद्धति में नवाचार ला कर शिक्षण प्रक्रिया को धार देकर शिक्षक अधिगम को अपना सकते हैं।
उपविकास आयुक्त दिलीप प्रताप सिंह शेखावत ने कहा कि यह मेला का कार्यक्रम निपुण नई शिक्षा नीति और छात्र हितैसी है। इसमें निरंतरता होनी चाहिए।
उपायुक्त डॉ बाघमारे प्रसाद कृष्ण ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि ऐसे गतिविधियों का निरंतर आयोजन किया जाना चाहिए। इस तरह के कार्यक्रम बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़े रखता है। साथ ही साथ शिक्षकों को भी नवाचार अपनाने में मददगार साबित होता है। प्रभाग प्रभारी एपीओ अशोक पांडेय ने टीएलएम मेला के विभिन्न गतिविधियों की जानकारी स्लाइड के माध्यम से सभी को दिए। कार्यक्रम का संचालन गणेश लाल,राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षक के द्वारा किया गया|


उपस्थिति जिले के सभी प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, प्रखण्ड कार्यक्रम पदाधिकारी, प्रखण्ड साधन सेवी, संकुल साधन सेवी, शिक्षक, शिक्षा कर्मी के साथ साथ जिले के विभिन्न विद्यालयों के शिक्षक और छात्र उपस्थित हुए।टीएलएम मेला में सभी साथ प्रखण्ड और सिनी टाटा ट्रस्ट के द्वारा टीएलएम स्टॉल लगाया गया था। जिसमें प्रथम किस्को, द्वितीय कूड़ु, तृतीय लोहरदगा आये। टीएलएम मेले से चयनित मॉडल को राज्य स्तरीय निपुण समागम 2024 जो 4 से 6 जुलाई 2024 तक रांची में आयोजित है, उसमें लोहरदगा जिला का प्रतिनिधित्व करेंगे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top