जिला जनसंपर्क कार्यालय, सिमडेगा।

Views: 0

प्रेस विज्ञप्ति संख्या -240/2024

दिनांक:- 27.06.2024

सिमडेगा:- समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में उपायुक्त सिमडेगा श्री अजय कुमार सिंह की अध्यक्षता में आकांक्षी जिला कार्यक्रम की बैठक करते हुए। बैठक में नीति आयोग द्वारा निर्धारित हेल्थ एंड न्यूट्रिशन, एजुकेशन, एग्रीकल्चर एंड वॉटर रिसोर्स, फाइनेंशियल इंक्लूजंस एंड स्किल डेवलपमेंट, बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर के विभिन्न सूचकांको की समीक्षा की गई। आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत कार्य कर रहे पीरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधि द्वारा पीपीटी के माध्यम से रिपोर्ट की प्रस्तुति देते हुए जिले की स्थिति क्षेत्रानुसार बताई। साथ ही बेसलाइन डाटा में किए गए सुधार और कार्यक्रम से जुड़े अन्य गतिविधियों के बारे में बताया।


जिला का जनवरी 2024 महीने में डेल्टा रैंक 60 है। वहीं शिक्षा में 82, स्वास्थ्य और पोषण में 44, कृषि और जल संसाधन में 31, वित्तीय समावेशन और कौशल विकास में 53 तथा बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर में 53 रैंक रहा। उपायुक्त ने जिला योजना पदाधिकरी सहित सभी संबंधित पदाधिकारियों को इस पर विषेश ध्यान देते हुए ससमय डाटा उपलब्ध करवाने का निर्देश दिया।
उपायुक्त महोदय ने नीति आयोग, दिल्ली द्वारा चयनित 05 क्षेत्रों के विभिन्न सूचकांकों में सुधार करने हेतु आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सरकार अपने नागरिकों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने और सभी के समावेशी विकास सुनिश्चित करने हेतु प्रतिबद्ध है। आकांक्षी जिला कार्यक्रम का उद्देश्य विकास के दौर में पिछड़ चुके जिलों में समावेशी विकास सुनिश्चित हो सके। बैठक में उन्होंने स्वास्थ्य एवं पोषण, शिक्षा, कृषि एवं संबंधित सेवाएं, बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर और सामाजिक विकास के सभी इंडीकेटर पर विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने कहा कि आकांक्षी जिलों के लिए तय किए गए सभी इंडीकेटर में रैंक सुधार के लिए समर्पण की भावना से काम करें। बैठक में उन्होंने बेसलाईन डाटा रैंकिंग में किए गए सुधार और कार्यक्रम से जुड़े अन्य गतिविधियों की भी समीक्षा की।

इसके अलावा उपायुक्त महोदय ने नीति आयोग, नई दिल्ली द्वारा जिला आकांक्षी कार्यक्रम एवं प्रखंड आकांक्षी कार्यक्रम के लिए विभिन्न पिछड़ी इंडिकेटर में सुधार एवं शत प्रतिशत लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए 1. Sampoornata Abhiyan Utsav

  1. Sampoornata Abhiyan Yatra
  2. Sampoornata Abhiyan Sabha
  3. Sampoornata Abhiyan Sarvatr
  4. Sampoornata Abhiyan Mela
  5. Sampoornata Abhiyan Jyoti
    कार्यक्रम का आयोजन से संबंधित जानकारी दी। इन छ: नाम में से किसी एक का चयन कर जिले में कार्यक्रम आयोजन किया जाएगा। इस विशेष अभियान का लॉन्च नीति आयोग, नई दिल्ली द्वारा सभी आकांक्षी जिला एवं सभी आकांक्षी प्रखंड में 4 से 6 जुलाई 2024 के बीच करेगी। इस कार्यक्रम के आयोजन हेतु उपायुक्त महोदय ने पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

मौके पर उप विकास आयुक्त श्री संदीप कुमार दोराईबुरु, सिविल सर्जन डॉ अजीत खलखो, जिला योजना पदाधिकारी श्री रमण कुमार सहित सभी संबंधित विभाग के पदाधिकारी गण उपस्थित रहे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top