जिला निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक |

Views: 0

हजारीबाग मतदान केन्द्रों के रेशनलाइजेशन के संबंध में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। बैठक में विधानसभावार मतदान केन्द्रों के भवन व नाम परिवर्तन पर चर्चा किया गया तथा तथ्यात्मक रिपोर्ट से अवगत कराया गया।

20 बरकट्ठा विधानसभा क्षेत्र के 2 मतदान केन्द्रों के नाम परिवर्तन, 21 बरही के 1 मतदान केंद्र,24 मांडू से 1 मतदान केंद्र सहित कुल 4 मतदान केंद्रों के नाम परिवर्तन के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं।

मतदान केंद्र के भवन/ स्थल परिवर्तन के मामले पर सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी के स्थल निरीक्षण एवं भौतिक सत्यापन के आधार पर जिले के सभी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र से भवन स्थल परिवर्तन का प्रस्ताव प्राप्त हुआ है,जिसमें 20- बरकट्ठा से बारह,21- बरही से आठ,24 -मांडू से 42 और 25- हजारीबाग से 31 समेत कुल 93 भवन परिवर्तन के प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। स्थल या भवन परिवर्तन वाले मतदान केंद्रों की सूची सभी सदस्यों को उपलब्ध कराई गई है,सभी सदस्यों की सहमति के उपरांत उपरोक्त संख्या के अनुसार मतदान केंद्रो के भवन/स्थल परिवर्तन का प्रस्ताव को विभाग भेजा जाएगा।

प्रतिनिधियों द्वारा अपार्टमेंट/ सोसायटी में रहने वाले मतदाताओं की बड़ी संख्या के मद्देनजर नए मतदान केन्द्र नजदीक में चिन्हित करने का सुझाव दिया गया जिसपर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने संवेदनशीलता से विचार करते हुए यथोचित कार्रवाई को लेकर आश्वस्त किया।

बैठक में उपस्थित सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों से मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम में सहयोग की अपील की गई। उन्हें अवगत कराया गया कि हाउस टू हाउस सर्वे कार्य जारी है। मतदाता पहचान पत्र में ब्लैक एंड व्हाइट फोटो को बदलकर कलर फोटो लगाया जाना है। एब्सेंट/शिफ्टेड/मृत मतदाताओं को चिन्हित कर मतदाता सूची से उनके नाम का विलोपन करना, जर्जर मतदान केंद्रों का सर्वे किया जा रहा है, उक्त को लेकर मतदाताओं के बीच जागरूरता लाने एवं राजनीतिक दलों के बूथ लेवल एजेंट के माध्यम से आवश्यक सहयोग प्रदान करने की बात सभी सदस्यों से की गई ताकि स्वच्छ एवं त्रुटिरहित मतदाता सूची का निर्माण किया जा सके।

बैठक में उपायुक्त के अलावा, उप निर्वाचन पदाधिकारी,मां देव प्रिया, सदर एसडीओ शैलेश कुमार, बरही एसडीओ जोगन टुडू समेत राजनीतिक दलों से कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया से गणेश कुमार सीटू, भारतीय जनता पार्टी से विशेषांक,इंडियन नेशनल कांग्रेस से अनिल कुमार, आजसू पार्टी से आनंद सिंह,झारखंड मुक्ति मोर्चा से सुनील शर्मा,राष्ट्रीय जनता दल से प्रदीप उपस्थित थे।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top