प्रशिक्षित महिलाओं का सम्मान सह प्रमाण पत्र वितरण समारोह

Views: 0

आजीविका और उद्यम विकास कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपायुक्त हुई |

हजारीबाग । प्रशिक्षण से कौशल और ज्ञान में वृद्धि होने के साथ आत्म विश्वास बढ़ता है। नाबार्ड के सहयोग से भारतीय जन जागृति केंद्र ने महिला स्वयं सहायता समूह के लिये जो प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया है इससे स्वरोजगार का मार्ग प्रशस्त होगा। साॅफ्ट टाॅय और जूट का प्रशिक्षण से आपलोगों ने जो कुछ सीखा है उसका सदपयोग करें। उक्त बातें आज उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने आजीविका और उद्यम विकास कार्यक्रम (एलईडीपी) के तहत भारतीय जन जागृति केंद्र द्वारा आयोजित प्रशिक्षित महिलाओं का सम्मान सह प्रमाण-पत्र वितरण समारोह को संबोधित करते हुए कहीं। गुरुवार को इचाक बाजार स्थित संस्था के सभा भवन में समारोह कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि उपायुक्त श्रीमती नैन्सी सहाय ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के दौरान खिलौना बनाने की जो आधुनिक जानकारी मिली है उससे स्वरोजगार का अवसर मिलेगा साथ इन महिलाओं द्वारा बनाए गए प्रोडक्ट, खिलौना, बैग समेत अन्य वस्तुओं की मार्केटिंग कर सशक्त और आत्मनिर्भर बनेंगे। मार्केटिंग के लिए प्रशासनिक सहयोग का सकारात्मक प्रयास किया जाएगा।
इससे पूर्व उमेश प्रताप ने उपायुक्त को शॉल एवं मोमेंटो देकर स्वागत किया।

डीडीएम नाबार्ड ऋचा भारती ने कहा कि कम समय में आपलोंगो ने बहुत चीजों को बनाने का प्रशिक्षण लिया है। मार्केटिंग के लिये नाबार्ड हर संभव सहयोग करेंगा। संस्था के अध्यक्ष उमेश प्रताप ने विगत 37 वर्षो में किए गए जनहित के कार्यों का उल्लेख करते हुए कहा कि महिलाएं बदलाव की दिशा में तेजी से बढ़ रही है। एलईडीपी के तहत दिए गए प्रशिक्षण से उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी इससे न सिर्फ एक परिवार बल्कि समाज और देश सशक्त होगा। एलडीएम राकेश आजाद ने कहा कि आप सब उद्यमी बनकर आगे बढ़ें. लघु उद्योग स्थापित करने में बैंक हर संभव सहयोग करेगा। हाॅली क्रॉस की पूर्व प्रोविंशियल सिस्टर रोसिली ने भारतीय जनजाति केंद्र के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि आरंभ से ही यह संस्था बेहतर काम कर रही है। जन जागरण केंद्र के सचिव संजय कुमार सिंह भारतीय जन जागृति केंद्र के कार्यों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षित 90 महिलाएं जूट से सॉफ्ट टॉय बनाने का प्रशिक्षण ली है उससे उनकी आर्थिक स्थितियों में व्यापक बदलाव आएगा। सीओ रामजी प्रसाद गुप्ता, इचाक बीडीओ संतोष कुमार,मुखिया अशोक कपरदार, प्रशिक्षिका विद्या रानी शुक्ला, प्रशिक्षु अंजू देवी ने अपनी विचारों को रखा। मौके पर उपायुक्त सहित अन्य अतिथियों ने अंजू देवी, कौशल्या देवी सहित अन्य प्रशिक्षित सदस्यों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया. इसके अलावा अन्य 90 प्रशिक्षित महिलाओं को पदाधिकारियों ने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। मंच संचालन मो मुज्जफर ने किया।
मौके पर समाजसेवी रमेश कुमार हेमरोंम, मुखिया प्रतिनिधि रविशंकर उर्फ भोला,संस्था के उपाध्यक्ष अशोक कुमार, कनीय अभियंता जयमंगल सिंह, इचाक प्रखंड लाइबली हुड एक्सपट कुमार शिवम, अर्णव वर्मा, विजय कुमार,बालेश्वर मेहता के अलावा प्रशिक्षित महिलाएं शामिल थी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top