आकांक्षी प्रखंड कटकमदाग में नीति आयोग द्वारा चलाए जा रहे संपूर्णता अभियान की शुरुआत |

Views: 0

आकांक्षी प्रखंड कटकमदाग में नीति आयोग द्वारा चलाए जा रहे संपूर्णता अभियान की शुरुआत |

एस्पिरेशनल ब्लॉक को इंस्पिरेशनल ब्लॉक में परिवर्तित करने पर रहेगा जोर

हजारीबाग आज दिनांक 6 जुलाई 2024 को प्रखंड कार्यालय कटकमदाग में नीति आयोग द्वारा चलाये जा रहे संपूर्णता अभियान शुभारंभ किया गया। संपूर्णता अभियान 1 जुलाई से 30 सितंबर तक स्वास्थ्य,पोषण,कृषि और सामाजिक विकास के 6 इंडिकेटर चिन्हित किये गए है। इस समारोह का शुभारंभ मुख्य अतिथि उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय द्वारा दीप प्रज्जवलित कर किया गया।कार्यक्रम के दौरान उपायुक्त ने कहा कि कटकमदाग प्रखंड एक आकांक्षी प्रखंड है और नीति आयोग भारत सरकार के द्वारा चयनित 40 सूचकांको पर हमें 100% कार्य करना है। उन्होंने सभी विभागों को निर्देश दिया कि हमें शत प्रतिशत अपने लक्ष्य की प्राप्ति सितंबर माह तक करना है। इस संपूर्णता अभियान में स्वास्थ्य के तीन मानकों पर कार्य करना आवश्यक है जिसमें प्रसव पूर्व गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जांच करना, मधुमेह तथा हाइपरटेंशन की लक्षण जांच करना है बाल विकास परियोजना के तहत सभी गर्भवती महिलाओं को सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन प्रदान करना है ताकि गर्भवती महिलाओं को और गर्भ में पल रहे बच्चें का पूर्ण विकास हो सके।

वहीं उन्होने कृषि के क्षेत्र मे मृदा कार्ड बनाने का लक्षित लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साथ-साथ जेएसएलपीएस के द्वारा गठित स्वयं सहायता ग्रुप को रिवाल्विंग फंड देने की बात कही। इस अवसर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी श्रीमती एकता वर्मा ने कहा कि आकांक्षी प्रखंड कार्यक्रम के तहत आज हम संपूर्णता अभियान की शुरुआत कर रहे हैं हम सब मिलकर नीति आयोग द्वारा निर्धारित 6 सूचकांकों पर जुलाई से लेकर सितंबर तक कार्य कर शत प्रतिशत लक्ष्य की प्राप्ति करेंगे। उन्होंने कटकमदाग प्रखंड को एस्पिरेशनल ब्लॉक से इंस्पिरेशनल ब्लॉक में बदलना है। इस अवसर पर जिला योजना पदाधिकारी श्री पंकज तिवारी ने कहा नीति आयोग द्वारा निर्धारित कार्यों को पूरा करने में जो भी कमियां है उसे हम मिलकर पूरा करेंगे और जिला योजना कार्यालय से पूर्ण सहयोग की बात कही।


मौके पर उपस्थित लोगों ने संपूर्णता अभियान को सफल बनाने की शपथ ली। इस अवसर पर नीति आयोग द्वारा चिन्हित समाजिक सुरक्षा के तहत 4 वृद्धा पेंशन के लाभुकों को चिन्हित कर उनको पेंशन कार्ड दिया गया। इसके साथ-साथ मनरेगा के तहत 10 जॉब कार्ड का वितरण किया गया। शिक्षा में बच्चो के ड्राप आउट कम करने तथा उनका उत्साह बढ़ाने के लिये स्कूल के बच्चों को कल्याण विभाग के द्वारा 26 साइकिल का वितरण किया गया। इस अवसर पर स्कूल के बच्चों के द्वारा सांस्कृतिक प्रोग्राम का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य विभाग बाल विकास परियोजना कृषि जेएसएलपीएस द्वारा प्रदर्शनी लगाया गया। बाल विकास परियोजना के तहत उपायुक्त द्वारा बच्चों का अन्नप्रासन्न तथा गोद भराई किया गया। वहीं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा हेल्थ चेकअप का स्टॉल लगाया गया. इस अवसर पर अंचल अधिकारी प्रशांत कुमार प्रखंड प्रमुख विनीता कुमारी, नीति आयोग आकांक्षी प्रखंड फेलो पंकज कुमार, पीरामल फाउंडेशन से शुभम ताराचंद तथा गर्भ मौजूद थे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top