जमशेदपुर : घाघीडीह सेंट्रल जेल की सुरक्षा व्यवस्था होगी टाइट, सुरक्षाकर्मियों को मिलेगी वॉकी-टॉकी |

Views: 0

जमशेदपुर :घाघीडीह सेंट्रल जेल की सुरक्षा व्यवस्था और सुदृढ़ की जाएगी. जेल में तैनात सुरक्षाकर्मियों को वॉकी-टॉकी दिए जाएंगे. साथ ही जेल से आने वाले फोन कॉल्स पर रोक लगाने के लिए 4-जी अथवा 5-जी जैमर लगाया जाएगा. इसके अलावे वाच टावर में सुरक्षाकर्मियों की तैनाती सुनिश्चित होगी, जेल के बाहर तथा भीतर पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की जाएगी. उपरोक्त निर्देश उपायुक्त अनन्य मित्तल ने दिए. वह बुधवार को कारा सुरक्षा एवं उत्पाद विभाग की समीक्षा कर रहे थे. इस दौरान उन्होंने साकची मंडल कारा व घाटशिला उप-कारा में सुरक्षा व्यवस्था एवं कारा में स्थित सेल, अस्पताल, वॉच टावर, पेयजल आपूर्ति आदि की आवश्यक मरम्मत एवं जीर्णोद्धार आदि कार्य की समीक्षा की. समय-समय पर केंद्रीय कारा का सिक्योरिटी ऑडिट कराने का निर्देश देते हुए नियमित अंतराल पर जेल का औचक निरीक्षण करने के लिए कहा.


कैदियों की तैयार सामग्रियों का सरकारी कार्यालयों में होगा इस्तेमालसमीक्षा के दौरान घाघीडीह सेंट्रल जेल में पेयजल की समस्या का मामला उठा. गर्मी के सीजन में पानी का लेयर काफी नीचे चला गया था. जिसके कारण टैंकर से जलापूर्ति करवानी पड़ी. इसके समाधान के लिए उपायुक्त पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को नव निर्मित जल मीनार से पानी का कनेक्शन जोड़ने का निर्देश दिया. साथ ही जेल में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने के लिए कहा. बिजली की समस्या के स्थायी समाधान के लिए ज्रेडा को सोलर सिस्टम लगाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा. बैठक में कैदियों के लिए पेंटिंग (सोहराई) प्रशिक्षण व अन्य प्रशिक्षण कार्यक्रम से जोड़ने पर विचार किया गया. साथ ही जेल के कैदियों द्वारा तैयार उत्पाद की खरीददारी कर सरकारी कार्यालयों में उपयोग करने के लिए कहा गया.रेलवे स्टेशन एरिया में बनेगा अस्थायी कोर्ट
समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने अधिकारियों से रेलवे स्टेशन एरिया में अस्थायी कोर्ट का प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा. इसके लिए जमीन की तलाश करने तथा प्रस्ताव देने का निर्देश दिया. बैठक में सीएसआर के तहत घाटशिला उप-कारा में एम्बुलेंस सेवा देने के प्रस्ताव पर सहमति बनी जिसका संचालन कारा प्रशासन के द्वारा किया जाएगा.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top