कॉरपोरेट और पूंजीवादी ताकतों को रोकने के लिए वाम एकता जरूरी :- चंद्रदेव महतो |

Views: 0

कुलबीर सिंह@ झारखंड उजाला संवाददाता
सिंदरी /धनबाद ।रविवार को स्मार्ट बाजार में मार्क्सवादी समन्वय समिति का कार्यकर्ता सम्मेलन किया गया । जिसमे मुख्य रूप से वामपंथी विचारधारा को आगे ले जाने की चर्चा हुआ जिसमे मौके पर मौजूद निरसा के पूर्व विधायक सह पार्टी के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष अरूप चटर्जी ने कहा की देश की वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए जिस प्रकार से सरकार कॉरपोरेट और पूंजीवाद के आगे गुलाम और नतमस्तक है उस परिस्थिति में मजबूत वामपंथ ही एक मात्र विकल्प देश के सामने है और सभी वामपंथी ताकतों को एक होने की जरूरत है जिसकी शुरुवात झारखंड से मासस और माले कर रही है । केंद्रीय सचिव चंद्रदेव महतो ने कहा की जब से इस झारखण्ड प्रदेश का भारत के मानचित्र में आया तब से लेकर अभी तक सबसे ज्यादा भाजपा का सरकार रहा है और अभी 2014 से केंद्र में भाजपा सरकार है लेकिन आज भी उत्पादक वर्ग के लोग शोषण का शिकार हो रहे है जिसमे गरीब और गरीब हो रहे अमीर और अमीर हो रहे है जिसमे पूंजीवादी लोगों का संरक्षक की भूमिका में सरकार और उनके मंत्री मंडल है लगातार लोग संघर्ष करने का प्रयास कर रहे है लेकिन वो संगठित नहीं हो पा रहे है जिसके लिए अब वामपंथी विचारधारा ही एक मात्र विकल्प है कॉमरेड ए के राय का झारखंड के प्रति दृष्टिकोण को व्यापकता देने की जरूरत है।

ए के राय के रास्ते ही शोषण मुक्त झारखंड का नव निर्माण हो सकता है। अन्यथा हाल में हम लोग देख रहे हैं झारखंड को भी खंड-खंड करने का प्रयास संथाल परगना को अलग करने के रूप में देख रहे हैं। कॉमरेड एके राय ने पार्टी न बनाकर मार्क्सवादी समन्वय का एक प्रयोगशाला विकसित करने का प्रयास किये थे जिसमें तमाम मार्क्सवादियों के विचारों को लेकर मार्क्सवाद का झारखंडीकरण कर सफल प्रयोग कर दिखाया। चाहे वो आंतरिक उपनिवेश के विरोध में संघर्ष या झारखंड की भाषा संस्कृति व अस्मिता की लड़ाई हो या झारखंड आंदोलन को स्पष्ट रूप से दिशा देने का काम किया साथ ही विचार व दृष्टिकोण और ज्यादा मत ऐसी स्थिति में कराई झारखंड के प्रति दृष्टिकोण को व्यापक रूप देने के लिए वामपंथी के साथ साथ जनवादी शक्तियों का एकीकृत जरुरी है इसकी शुरुआत मासस और माले ने मिलकर झारखंड में करने का निश्चय किया है।

जिसका पुनः उलगुलान झारखण्ड से होगा जिसका अगवाई मासस वामपंथी विचारधारा को मजबूत कर के कर रही है सभा को सम्बोधित मायुमो के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष जगदीश रवानी, आनंद माहिपाल, राजीव मुखर्जी,त्रिलोचन महतो,देवाशीष पांडेय, सीमा पासवान,सुरेश प्रसाद,अमर सिंह, ने किया मौके पर :–देवाशिष्ठ पांडे ,सुरेश प्रसाद राजीव मुखर्जी, प्रभास पाल शीतल दत्ता प्रमुख प्रतिनिधि विजय रजक लखन गोराई सारथी मंडल अप्पू मिश्रा रोहित महतो राजू महतो रजत महतो विजय राम लालचंद महतो सीमा देवी अमर सिंह प्रेम बावड़ी प्रेम बावड़ी पतित पावन माझी चेतू महतो नवीन महतो सुभाष हंसदा जीतू सिंह, हरे राम, सूत्रधार अनिल कुमार महतो, फूलचंद महतो ,मुकुल चंद्र रविदास प्रेम महतो, दीपक मिर्धा ,लखीराम रजवाड़, तथा सैकड़ो की संख्या में कामरेड साथी मौजूद थे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top