मतदाताओं से जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त की अपील : मतदाता अपना नाम ड्राफ्ट वोटर लिस्ट में जरूरजांच

Views: 0

प्रेस विज्ञप्ति
संख्या:311/24.07.2024/हजारीबाग।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त श्रीमती नैंसी सहाय ने बताया कि मतदाता सूची के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 25 जुलाई को होने वाले मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि 25 जुलाई को मतदाता सूची के प्रारूप प्रकाशन के अवसर पर हजारीबाग के सभी मतदान केंद्रों पर बीएलओ के द्वारा इस मतदाता सूची के प्रारूप को प्रदर्शित किया जाएगा। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपील की है कि 25 जुलाई को सुबह अपने मतदान केंद्र जाकर अपना नाम ड्राफ्ट वोटर लिस्ट में जरूर चेक कर लें, यदि कोई विसंगति हो तो तत्काल अपने बीएलओ को बताएं।

इन माध्यमों से घर बैठे ही ड्राफ्ट लिस्ट में अपना नाम जांच सकते है।

निर्वाचन आयोग के ऑनलाइन माध्यमों: जैसे वोटर हेल्पलाइन ऐप या वोटर सर्विस पोर्टल के माध्यम से भी अपना नाम जांच सकते हैं। मतदाता अपने मोबाइल से एसएमएस के माध्यम से भी मतदाता सूची में अपना नाम जांच सकते हैं। इसके लिए अपने नंबर से ECI लिखकर फिर एक स्पेस देकर अपना मतदाता पहचान पत्र (एपिक) नंबर लिखकर 1950 पर मैसेज करने से मतदाता पंजीकरण से जुडी जानकारी मेसेज से ही उपलब्ध हो जाएगी।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची में समय रहते अपना जांच लेने से किसी प्रकार की विसंगतियों को जैसे नाम विलोपित करना,छूटे नाम को जोड़ना,नाम सुधारना आदि को समय रहते दुरुस्त किया जा सकता है। अन्यथा चुनाव के समय कहीं कहीं ऐसी शिकायतें भी मिलती हैं कि उनका मतदाता पहचान पत्र है परन्तु मतदाता सूची में उनका नाम दर्ज नहीं है। आगामी चुनाव के दौरान ऐसी स्थितियों से बचने के लिए ही यह #नाम जांचों अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने जिले के आम मतदाताओं, राजनीतिक दलों, सोशल मीडिया इनफ्लुएंसर्स आदि सभी वर्गों से अपील की है वें इस अभियान में अपनी सहभागिता निभाते हुए आम लोगों को मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के लिए प्रेरित करें।
उन्होंने कहा कि आम मतदाताओं के बीच नाम जांचने को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए 25 जुलाई को दोपहर 12 बजे से 1 बजे के बीच #NaamJancho सोशल मीडिया अभियान चलाया जा रहा है इसलिए 25 जुलाई को 12 से 1 बजे के बीच चलाए जा रहे इस सोशल मीडिया कैंपेन का हिस्सा जरूर बनें। इस दिन मतदाता सूची में अपना नाम जांचने के साथ साथ अपने आस पड़ोस, दोस्तों, रिश्तेदारों एवं परिवारजनों को भी नाम जांच हेतु प्रेरित करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top